अजगर अक्सर अपने सामने आने वाले शिकार को अपने शिकंजे में लेकर निगल जाते हैं। उनके शिकंजे से निकलना मुश्किल होता है। लेकिन कई बार इन बेजुबान जानवरों के सामने ऐसी चीजें भी आ जाती हैं जिन्हें निगलना इनके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। ऐसे में इन्हें बचाने के लिए फरिश्ते भी आ जाते हैं। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है जिसमें एक लंबे से अजगर के पेट से डॉक्टर्स ने टॉवल निकाला। इस अजगर ने यह टॉवल खाना समझकर निगल लिया था। यह एक बीच टॉवल था जो काफी लंबा था और इसे निकालने का तारीका रोंगटे खड़े कर देने वाला है।

जानकारी के अनुसार, सीडनी के एनिमल क्लिनिक द्वारा जारी इस वीडियो में जानवरों के डॉक्टरों की एक टीम बड़ी ही सावधानी से अजगर के पेट से टॉवल निकालते नजर आ रहे हैं। इसके लिए उन्होंने काफी लंबी से एक कैंची लेकर अजगर के पेट में डाली और टॉवेल को पकड़कर खींचा। आखिरकार उन्हें इसमें सफलता मिली और टॉवल बाहर आ गया।

जिस अजगर के पेट से यह टॉवल निकाला गया वो 18 महीने का है और मोटी पायथॉन है। उसका कुल वजह 5 किलो है और 3 मीटर लंबाई है। इसकी कहानी शेयर करते हुए जनवरों के स्पेशलिस्ट अस्पताल ने फेसबुक पर लिखा कि इसे एवियन और एग्जॉटिक डिपार्टमेंट ले जाया गया और डॉ. ऑलिविया को इलाज की जिम्मेदारी सौंपी गई।

पोस्ट में आगे लिखा है, हमने कई तरह के मजेदार केस देखे लेकिन ऐसा रोज नहीं होता कि इस तरह के अनोखे केस सामने आते हों। इस अजगर के पेट से टॉवल निकालने के लिए पहले उसे बेहोश किया गया और फिर पूरी प्रक्रिया की मदद से टॉवल निकालने का काम शुरू किया गया। इसके लिए उन्होंने एक एंडोस्कोप का यूज किया जिससे अजगर के पेट में मौजूद टॉवल की लोकेशन मिल सकी।

डॉक्टर्स को टॉवल को पकड़ने में थोड़ी मेहनत करनी पड़ी लेकिन उन्होंने आखिरकार किसी तरह इसे निकाल ही लिया। इस वीडियो को सोशल मीडिय में खूब पसंद किया जा रहा है और इन डॉक्टर्स की भी तारीफ हो रही है।

Posted By: Ajay Kumar Barve

fantasy cricket
fantasy cricket