रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दुनिया के सबसे रहस्यमयी नेताओं में से एक हैं। पुतिन कई सालों से रूस के राष्ट्रपति बने हुए हैं, लेकिन उनके परिवार के बारे में कम ही लोग जानते हैं। विदेशी दौरों में भी ट्रंप का परिवार कम ही उनके साथ आता-जाता है। यही वजह है कि किसी को उनके परिवार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। द सन की रिपोर्ट के अनुसार, व्लादिमीर पुतिन सार्वजनिक तौर पर न अपने परिवार के बारे में चर्चा करते हैं और न ही अपनी बेटियों का जिक्र करते हैं। हालांकि कथित तौर पर उनकी दो बेटियां हैं, जिनका नाम मारिया और कटरीना है।

व्लादिमीर पुतिन की एक बेटी का नाम मारिया है, जो एक मेडिकल रिसर्चर हैं। मारिया मॉस्को में अपने डच पति जॉरिट फासेन के साथ रहती हैं। उनका एक बच्चा भी है।

पुतिन की दूसरी बेटी का नाम कटरीना है, जो एक ऐक्रोबैट डांसर हैं और मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी में बड़े पद पर हैं। कटरीना एक 1.7 अरब डॉलर का स्टार्टअप चला रही हैं। उन्होंने 2017 में रूस के अरबपति किली शैमलॉव से शादी की थी, लेकिन 2021 में दोनों का तलाक हो गया।

व्लादिमीर पुतिन ने एक महिला सफाई कर्मचारी स्वेतलाना क्रिवोनोगिख से भी संबंध बनाए थे। यह महिला अब करोड़ों की मालकिन है। इस महिला के साथ पुतिन के रिश्ते 90 के दशक में शुरू हुए थे और साल 2003 के आसपास दोनों अलग हुए थे।

स्वेतलाना क्रिवोनोगिख और व्लादिमीर पुतिन की एक बेटी लुईजा भी है। पिछले साल ही इसका खुलासा हुआ था। इसका दूसरा नाम येलिजावेटा व्लादिमीरोवना भी है। इस बेटी के जन्म के बाद पुतिन और स्वेतलाना अलग हो गए थे।

45 साल की स्वेतलाना क्रिवोनोगिख 90 के दशक में व्लादिमीर पुतिन से मिली थीं। उस समय वो एक क्लीनर थीं। आज के समय में स्वेतलाना एक बेहद अमीर महिला हैं, वो करोड़ों की मालकिन हैं।

पुतिन अपनी बेटी लुईजा पर जमकर पैसा बहाते हैं। लुईजा सोशल मीडिया पर अक्सर अपनी लग्जरी लाइफस्टाइल का दिखावा करती हैं। रिपोर्ट के अनुसार उनका खर्चा पुतिन ही उठाते हैं।

फिलहाल पुतिन 37 साल की एलिना काबायेवा को डेट कर रहे हैं। अलीना एक जिम्नास्‍ट रही हैं और उन्‍होंने 14 विश्‍व चैंपियनशिप और 25 यूरोपीय चैंपियनशिप में दो बार गोल्‍ड मेडल जीते हैं। रिटायर होने के बाद वह राजनीति में सक्रिय हुईं और पुतिन की यूनाइटेड रसिया पार्टी से सांसद बनीं।

पुतिन ने साल 1983 में ल्‍यूडमिला शक्‍रेबनेवा से शादी की थी। उनकी दोनों बेटियों की मां ल्‍यूडमिला ही हैं। लेकिन साल 2013 में दोनों के बीच तलाक हो गया था।

व्लादिमीर पुतिन 160 अरब पाउंड के मालिक हैं। भारतीय मुद्रा में उनकी संपत्ति करीब 16555 अरब रुपये है। वह कारों, नौकाओं और गुप्त महलों के अलावा प्राइवेट जेट और घड़ियों का शौक रखते हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags