वॉशिंगटन। सैन डियागो में एक वैन को अपना घर कहने वाली महिला 300 से अधिक पालतू चूहों के साथ रह रही थी। मगर, वह अब उन चूहों को अधिकारियों को गोद देने के लिए तैयार हो गई है क्योंकि स्थिति अब उसके नियंत्रण से बाहर हो गई है। चूहों ने सीट काट डाली थी और इंजन की वायरिंग को कुतर दिया था। इसके अलावा स्थानीय लोगों ने भी उसकी कार से अंदर-बाहर दौड़ते हुए चूहों को देखने के बाद अधिकारियों से शिकायत की थी। लिहाजा, महिला अब उन चूहों से छुटकारा पाना चाहती थी।

हालांकि, महिला का नाम जाहिर नहीं किया गया है, लेकिन स्थानीय मीडिया ने बताया कि सैन डिएगो ह्यूमन सोसायटी 8 अक्टूबर को डेल मार के पास महिला की वैन में गई थी। कैप्टन डैनी कुक ने कहा कि महिला इन चूहों को जमा नहीं कर रही थी। उसने अपने साथ में रहने के लिए महज दो चूहे ही पाले थे, लेकिन चूहे हर चार हफ्ते में बच्चों को जन्म देते हैं और एक बार में 12 बच्चों को पैदा करते हैं। लिहाजा, कुछ ही समय में उसके पास 300 से ज्यादा चूहे हो गए।

कुक ने कहा कि महिला ने स्वीकार किया कि अब स्थिति उसके नियंत्रण से बाहर हो गई थी और वह इनसे छुटकारा पाना चाहती थी। लिहाजा, उसने मदद के लिए सैन डिएगो ह्यूमन सोसायटी से संपर्क किया। अधिकारियों ने उसके पास से 320 चूहों को जमा किया और इनमें से करीब 100 फिलहाल गोद दिए जाने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि महिला इन सभी के खाने-पीने का पूरा ध्यान रख रही थी। उसके खिलाफ चूहों की जमाखोरी करने का मामला नहीं बनता है। बहरहाल, उसकी वैन के कबाड़ होने के बाद महिला ने अपने रहने के लिए नए घर की तलाश कर ली है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai