सिडनी। स्कूल में बड़े या ताकतवर बच्चों द्वारा जब छोटे या कमजोर बच्चों को परेशान किया जाता है (bulling), तो उनके मानसिक स्वास्थ्य पर इसका जबरदस्त असर होता है। इसकी तस्दीक करता एक वीडियो ऑस्ट्रेलिया की एक महिला ने जारी किया है। उन्होंने अपने नौ साल के बेटे का वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह व्यथित दिख रहा है। वीडियो में बच्चे को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि स्कूल में होने वाली लगातार बुलिंग की वजह से वह आत्महत्या करना चाहता है।

याराका बेल्स (Yarraka Bayles) ने फेसबुक पर लगभग पांच मिनट का वीडियो शेयर किया है, जिसके साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा है- "यह होता है बदमाशी का असर! मैं नहीं जानती कि आगे क्या करना है। बताते चलें कि 9 साल का क्वाडेन, अचोंड्रोप्लासिया (achondroplasia) से पीड़ित है, जिसकी वजह से बच्चों में बौनापन होता है। क्वाडेन को स्कूल से लेने के बाद याराका ने कार में वीडियो रिकॉर्ड किया।

वीडियो में, बच्चा जबरदस्त तरीके से रोता हुआ दिखाई दे रहा है। वह कह रहा है- मैं अपने दिल में छुरा मारना चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि कोई मुझे मार डाले। याराका ने वीडियो में अपनी आपबीती सुनाते हुए कहा कि जब उन्होंने अपने बच्चे को स्कूल से लिया, तो बदमाशी की घटना देखी, प्रिंसिपल को फोन किया और मैं चाहती हूं कि लोगों को पता चले कि बदमाशी का यह असर होता है। स्कूल में बुलिंग से बच्चों पर ऐसा असर पड़ता है।

वीडियो में वह आगे कहती हैं कि क्या आप कृपया अपने बच्चों, अपने परिवारों, अपने दोस्तों को शिक्षित कर सकते हैं क्योंकि यह एक उदाहरण है। और आपको आश्चर्य है कि बच्चे खुद को क्यों मार रहे हैं। यह नौ साल के बच्चे पर बदमाशी का प्रभाव है, जो सिर्फ स्कूल जाना चाहता है, एक शिक्षा प्राप्त करता है और मजे करता है, लेकिन हर एक दिन कुछ होता है। दूसरी घटना, एक और बदमाशी, एक और ताना और बहुत कुछ। उसने कहा कि क्वाडेन ने कहा कि मुझे एक रस्सी दो। मैं खुद को मारना चाहता हूं।

इस वीडियो को ऑनलाइन पोस्ट किया जाने के बाद महज दो दिनों में 1.7 करोड़ से अधिक बार देखा गया है। हालांकि, इंटरनेट पर भारी संख्या में लोग इस बच्चे के समर्थन में उतर आए हैं। एक यूजर ने कमेंट किया- लोगों को अपने बच्चों को नियंत्रित करने की जरूरत है। वह स्कूल जाने के बारे में इस तरह से महसूस करने के लायक नहीं है। वह एक सुरक्षित जगह पाने का हकदार है। एक अन्य यूजर ने लिखा- माई हार्ट, आप एक सुंदर लड़के हैं, जिसे प्यार से प्यार किया जाता है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai