लंबे, खूबसूरत बाल कई लड़कियों की चाहत होती है लेकिन एक चीन का एक गांव ऐसा है जहां हर महिला के बाल 3 से 7 फुट तक लंबे हैं। इस देश के गुआंगशी प्रांत के हुआंगलुओ गांव में लंबे बालों को रखना कोई शौक नहीं बल्कि परंपरा है। इस गांव में 60 महिलाएं है और सभी के बाल इतने ही लंबे हैं। इस गांव में रहने वाली याओ जाति करीब 200 साल पुरानी है। याओ जाति की इन महिलाओं की पहचान घने, लंबे और काले बालों के लिए है। चीन का ये गांव 'लॉन्ग हेयर विलेज' के नाम से भी जाना जाता है।

इस गांव में हर साल 3 मार्च को 'लॉन्ग हेयर फेस्टिवल' मनाया जाता है। इस फेस्टिवल में महिलाएं गाना गाकर और डांस कर के अपने लंबे खूबसूरत बालों का प्रदर्शन करती हैं। इनके बालों को देखने के लिए दूर-दूर से टूरिस्ट खास तौर पर आते हैं। खास बात यह है कि फेस्टिवल में केवल शादीशुदा महिलाएं ही परफॉर्म करती हैं।

जब कोई लड़की 18 साल की होती है तो हम उसके बाल काटते हैं जिसका मतलब होता है कि वो जवान हो गई और शादी के लायक भी। उसके बाद फिर कभी उसके बाल नहीं काटे जा सकते।

दिलचस्प बात यह है कि इस गांव की महिलाएं जब अपने लिए जीवनसाथी की तलाश करती हैं तो वो अपने बालों को स्कार्फ से ढक कर रखती हैं। कटे हुए बालों को लड़की की दादी एक डिब्बे में उसकी शादी होने तक संभाल कर रखती हैं। शादी के बाद लड़की के इन बालों को उसके पति को तोहफे में देने की परंपरा है।

इस जनजाति में पहले खुले बालों को दिखाने पर प्रतिबंध था। महिलाएं पति और बच्चों को ही दिखा सकती थी। लेकिन साल 1980 में चीन के इस गांव में महिलाओं के लंबे बालों को देखने के लिए टूरिस्ट का आना-जाना शुरू होने लगा था जिसकी वजह से यहां के लोगों को काफी फायदा हुआ। इसके बाद यह प्रथा खत्म हो गई।