World News : कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों ने कई तरीके अपनाये, जैसे कहीं पूजा शुरु हो गई, तो कहीं लोग शराब पीने लगे। कई लोगों ने आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन करना शुरु कर दिया। लेकिन न्यूजीलैंड में एक शख्स ने जो किया, वो अपने आप में हैरान करनेवाला है। मिली जानकारी के मुताबिक न्यूजीलैंड के इस शख्स ने अलग-अलग वैक्सीनेशन सेंटर में घूम-घूम कर 24 घंटे में 10 बार वैक्सीन लगवा ली। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उसने एक दिन में कई वैक्सीन सेंटर के चक्कर लगाए, हर बार डोज की कीमत चुकाई और वैक्सीन लगवा ली। मामले का पता चलने पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जांच के आदेश दिये हैं। साथ ही इस व्यक्ति की सेहत को लेकर गंभीर चिंता जताई है। अधिकारियों ने कहना है कि ओवरडोजिंग के इस मामले को गंभीरता से लिया जा रहा है और जांच की जा रही है।

परेशानी की बात ये है कि स्वास्थ्य मंत्रालय को अभी तक इस शख्स का नाम या अता-पता नहीं मिला है। वैक्सीनेशन प्रोग्राम के समूह प्रबंधक एस्ट्रिड कोर्ननीफ ने कहा कि ये बहुत चिंता का विषय है। हम कई एजेंसियों से संपर्क कर रहे हैं। सभी से अपील की गई है कि अगर किसी को भी ऐसे किसी भी शख्स के बारे में पता चले, जिसने वैक्सीन का ओवरडोज लिया है, तो उससे जितनी जल्द हो सके डॉक्टर से मिलने को कहें। उधर, विशेषज्ञों ने ओवरडोज को लेकर कोई आंकड़ा मौजूद होने से इंकार किया है।

ओवरडोज से कितना नुकसान?

विशेषज्ञों के मुताबिक ये वैक्सीन शरीर को अंदर से मजबूत कर इम्युनिटी को मजबूत करता है। ऐसे में वैक्सीन की की ज्यादा डोज एक साथ लेना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। लेकिन इस ओवरडोज का प्रभाव कैसा होगा और इसकी वजह से किस तरह के दुष्प्रभाव देखने को मिलेंगे, इस पर ज्यादा जानकारी नहीं है। लेकिन इतना तय है कि ये बिल्कुल सुरक्षित नहीं है और उस शख्स के लिए बड़ा जोखिम पैदा हो सकता है।

Posted By: Shailendra Kumar