World Oldest Whiskey: दुनिया की सबसे पुरानी व्हिस्की की बोतल एक करोड़ रुपए से अधिक की नीलामी में बेची गई। कहा जा रहा है कि व्हिस्की की बोतल को 250 साल पहले डिस्टल्ड किया गया था। यह मूल कीमत से छह गुना अधिक है। जिसकी कीमत 137,000 अमरीकी डॉलर थी। डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार ओल्ड इंगलेड्यू व्हिस्की को 1860 में बोतलबंद किया गया था। इसके अंदर का तरल उससे कम से कम एक सदी पुराना माना जाता है।

बोतल 137,500 अमेरिकी डॉलर में बिक्री

ऑक्शन हाउस स्किनर इंक. का अनुमान है कि बोतल की कीमत 20 हजार डॉलर से 40 हजार डॉलर के बीच होगी। लेकिन 30 जून 2021 को हुई नीलामी में बोतल को 137,500 अमेरिकी डॉलर में बिक्री है। यह व्हिस्की प्रसिद्ध फाइनेंसर जॉन पियरपॉइंट मॉर्गन की थी। बोतल के पीछे एक लेबल भी है। यह साल 1865 से पहले बनाया गया था। मॉर्गन की मृत्यु के बाद बोतल को उनके तहखाने से जब्त किया गया था।

तीन सेट में से एकमात्र बोतल

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि जेपी मॉर्गन ने 1900 के दशक के आसपास जॉर्जिया की यात्रा पर बोतल खरीदी थी। बाद में इसे उनके बेटे को दे दिया गया। जिन्होंने इसे 1942 और 1944 के बीच दक्षिण कैरोलिना के गवर्नर जेम्स बायर्न्स को दे दिया। 1955 में पद छोड़ने के बाद, दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर जेम्स बायर्न्स ने मित्र और अंग्रेजी नौसेना अधिकारी फ्रांसिस ड्रेक को बंद बोतल दी। जिसने इसे तीन पीढ़ियों तक बचाया। माना जाता है कि मॉर्गन के तहखाने में रखे तीन के सेट में से एकमात्र जीवित बोतल है।

व्हिस्की दो शताब्दी से अधिक पुरानी

व्हिस्की दो शताब्दियों से अधिक पुरानी है, इसलिए यह अभी भी पीने योग्य नहीं होगी क्योंकि व्हिस्की को बंद करने पर लगभग 10 वर्षों तक चलती है। जब विशेषज्ञों द्वारा मूल्यांकन किया गया, तो 1763 और 1803 के बीच उत्पादित होने की 53 प्रतिशत संभावना के साथ व्हिस्की को बोर्बोन माना गया था।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags