World Teachers' Day 2021: भारत का शिक्षक दिवस तो हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है लेकिन क्‍या आपको पता है कि विश्‍व शिक्षक दिवस भी हर साल 5 अक्‍टूबर को मनाया जाता है। यह विश्‍व भर के शिक्षकों के प्रति एक प्रकार से आदंराजलि प्रस्‍तुत करने का अवसर होता है। शिक्षक महान मित्र और दार्शनिक होते हैं जो जीवन में हमारा मार्गदर्शन करते हैं। यह दिन देश के शिक्षकों के सम्मान, समर्थन, पहचान मनाने का है। आइये हम आपको बताते हैं कि विश्‍व शिक्षक दिवस क्‍या है, यह क्‍यों मनाया जाता है, इसकी शुरुआत कब से हुई और इसका क्‍या महत्‍व है।

विश्‍व शिक्षक दिवस का इतिहास

भारत में यूं तो शिक्षक दिवस पांच सितंबर को मनाया जाता है लेकिन यूनेस्‍को ने पांच अक्‍टूबर को विश्‍व शिक्षक दिवस घोषित कर रखा है। यूनेस्‍को ने एक छात्र के जीवन में बतौर शिक्षक के रहने वाले अहम महत्‍व के चलते ही पांच अक्‍टूबर को विश्‍व शिक्षक दिवस घोषित किया। यूनेस्को ने 1994 में 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस घोषित किया था और तब से यह दिन हर साल 5 अक्टूबर को सभी देशों में मनाया जाता है। यह दिन शिक्षकों की स्थिति से संबंधित 1966 के आईएलओ यूनेस्को की सिफारिश को अपनाने की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है। दिलचस्प बात यह है कि इसे पेरिस में आईएलओ के सहयोग से यूनेस्को द्वारा आयोजित एक विशेष अंतर-सरकारी सम्मेलन में अपनाया गया था। यूनेस्को की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, यह सिफारिश शिक्षकों के अधिकारों और जिम्मेदारियों के साथ-साथ उनकी प्रारंभिक तैयारी और आगे की शिक्षा, भर्ती, रोजगार, शिक्षण और सीखने की स्थिति के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों को निर्धारित करती है। यूनेस्को के आम सम्मेलन ने 1997 में उच्च शिक्षा शिक्षण कर्मियों की स्थिति से संबंधित यूनेस्को की सिफारिश को भी अपनाया।

100 देश मनाते हैं यह दिन

यूनेस्‍को के अनुसार, पांच अक्‍टूबर को विश्‍व शिक्षक दिवस घोषित करके वे विश्‍वभर के तमाम शिक्षकों को उनके द्वारा शिक्षा और विकास के क्षेत्र में दिए जा रहे अहम योगदान को लोगों को याद दिलाना है। इसके सा‍थ ही आम लोगों को शिक्षकों के बारे में और अधिक समझने के लिए ही इस विशेष दिन को बनाया गया है। बताया जाता है कि पूरे विश्‍व में सभी देशों को मिलाकर तकरीबन 100 देश पांच अक्‍टूबर को 'विश्‍व शिक्षक दिवस' के रूप में मनाते हैं।

विश्व शिक्षक दिवस का महत्व

विश्व शिक्षक दिवस का मूल उद्देश्य दुनिया भर में शिक्षकों की स्थिति की सराहना, मूल्यांकन और सुधार करना है। इस दिन को शिक्षकों और शिक्षण से संबंधित मुद्दों पर विचार करने और उन्हें संबोधित करने के अवसर के रूप में देखा जाता है। विश्व शिक्षक दिवस मनाने के लिए, यूनेस्को और एजुकेशन इंटरनेशनल (ईआई) हर साल शिक्षकों और उनके पेशे की बेहतर समझ प्रदान करने के लिए विभिन्न विषयों पर केंद्रित एक अभियान आयोजित करता है क्योंकि वे छात्रों और समाज के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Posted By: Navodit Saktawat