दुनिया के सबसे लंबे पैदल यात्री निलंबन पुल को चेक गणराज्य के एक पर्वतीय रिसॉर्ट में जनता के लिए खोल दिया गया है। 721 मीटर (2,365 फुट) लंबा पुल समुद्र तल से 1,100 मीटर (3,610 फीट) से अधिक की ऊंचाई पर बनाया गया है। यह पहाड़ों की दो लकीरों को जोड़ता है और नीचे घाटी के ऊपर 95 मीटर (312 फीट) तक लटकता है। किसी भी समय 500 लोगों को पुल पर रहने की अनुमति होगी, हालांकि शुक्रवार के उद्घाटन के बाद पहले दो हफ्तों के लिए यह संख्या आधी हो गई है। अगर हवाएं 135 किलोमीटर प्रति घंटे (84 मील प्रति घंटे) तक पहुंच जाती हैं तो सुरक्षा कारणों से पुल को बंद कर दिया जाएगा। इसके निर्माण में दो साल लगे और कुछ 200 मिलियन चेक क्राउन (8.3 मिलियन डॉलर) खर्च हुए।

स्काई ब्रिज 721 को पार करते हैं जो डोलनी मोरवा में दुनिया का सबसे लंबा निर्माण है। लोगों का कहना है कि पुल आसपास के वातावरण के लिए बहुत बड़ा है, जबकि अन्य लोगों का तर्क है कि यह शहर में बहुत से पर्यटकों को आकर्षित करेगा, जिसकी आबादी 500 से कम है। चेक टूरिज्म का मानना ​​है कि पुल दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित कर सकता है।

पुल की आश्चर्यजनक तस्वीरों में पर्यटकों को स्काई ब्रिज 721 के पार चलते हुए देखा जा सकता है। जैसा कि ज्ञात है, देश के उत्तरपूर्वी हिस्से में पोलैंड के साथ सीमा के पास क्रालिकी स्नेज़निक पर्वत श्रृंखला में स्थित है, जो प्राग से लगभग 200 किलोमीटर (125 मील) पूर्व में है।

लोग पैदल चलने वालों के लिए एक सस्‍पेंशन पुल पर खड़े होते हैं जो चेक गणराज्य के डोलनी मोरवा में एक पर्वतीय रिसॉर्ट में आधिकारिक उद्घाटन से एक दिन पहले दुनिया में इस तरह का सबसे लंबा निर्माण है। यह पुल उन पर्यटकों के लिए हैरतअंगेज दृश्य प्रस्तुत करता है जो ऊंचाई के लिए रोमांच की भावना रखते हैं।

Posted By: Navodit Saktawat