वाशिंगटन। अमेरिका में पुलिस हिरासत में अश्वेत जार्ज फ्लॉयड की मौत को लेकर लोगों का गुस्सा शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार नौवें दिन भी कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन और हिंसा का दौर जारी रहा। न्यूयॉर्क शहर में दो पुलिस अधिकारियों को गोली और एक को चाकू मारने की खबर है। राजधानी वाशिंगटन में व्हाइट हाउस के नजदीक हजारों प्रदर्शनकारी जमा हुए और मोबाइल फोन की लाइट जलाने के साथ ही पुलिस विरोधी नारे भी लगाए। इसके अलावा कई अन्य शहरों में भी विरोध प्रदर्शन देखने को मिला। हिंसा के चलते कई बड़े शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया था, लेकिन कर्फ्यू हटने के बाद कुछ जगहों पर फिर अशांति देखने को मिल रही है।

इस बीच राजधानी वाशिंगटन में विरोध प्रदर्शनों को रोकने के लिए सेना तैनात कर दी गई है।

न्यूयॉर्क पुलिस ने बताया कि बुधवार को शहर के ब्रुकलीन इलाके में एक व्यक्ति ने एक पुलिसकर्मी की गर्दन में चाकू मार दिया। अपने साथी को बचाने के लिए जब दो पुलिसकर्मी आगे बढ़े तो हमलावर ने उन्हें भी गोली मार दी। सभी घायलों को किंग्स काउंटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह हमला शहर में जारी विरोध प्रदर्शनों और हिंसा के बीच हुआ है।

हालांकि इस हमले का प्रदर्शनों से संबंध होने की बात अभी साफ नहीं हो पाई है। लेकिन पुलिस आयुक्त डर्मोट शी ने कहा कि पुलिसकर्मी लूटपाट रोकने के लिए तैनात थे। इस बीच न्यूयॉर्क पुलिस ने कर्फ्यू के दौरान विरोध प्रदर्शन करने पर सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया। इसके साथ ही शहर में एक आउटडोर प्लाजा के नजदीक हिंसा के आरोप में लगभग एक हजार लोगों को आरोपी बनाया गया है।

इधर कैलिफोर्निया में भी लूटपाट, हमला करने और दूसरे अपराधों में 100 से अधिक लोगों को आरोपी बनाया गया है। लॉस एंजिलिस में अब तक 3 हजार से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। ज्यादातर को कर्फ्यू का उल्लंघन करने पर पकड़ा गया है। इस बीच बुधवार को वाशिंगटन डीसी में सेना तैनात कर दी गई। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में बसों से अमेरिकी सैनिक वाशिंगटन पहुंचते दिख रहे हैं।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020