कुआलालंपुर। कई लोगों की ख्वाहिश होती है कि वे भी विमान में मिलने वाला खाने का लुत्फ उठा सकें। इसे देखते हुए एशिया की बजट एयरलाइन एयर एशिया अपने रेस्टोरेंट्स की चेन शुरू करने जा रही है। एयरलाइन का कहना है कि उसका खाना इतना स्वादिष्ट है कि लोग इसके लिए जमीन पर भी पैसे देने के लिए तैयार हैं। एशिया की सबसे बड़ी बजट एयर लाइन एयर एशिया अगले पांच वर्षों में वैश्विक स्तर पर 100 से अधिक रेस्तरां खोलने जा रही है।

बताया जा रहा है कि इन रेस्टोरेंट्स में भी वही खाना मिलेगा, जो विमान में यात्रियों को दिया जाता है। इसमें चिकन राइस के साथ ही पाइनएपल फिश, नूडल चिकन इनासाल विथ गार्लिक राइस के साथ एयरलाइन की सिग्नेचर डिश भी लोगों को खाने के लिए मिलेगी। यह कदम एयरएशिया को एक लाइफस्टाइल ब्रांड बनने के लिए अपनाई जा रही योजनाओं का हिस्सा है। कंपनी को उम्मीद है कि इसके एशियाई खाने को लोग पश्चिमी भोजन की तुलना में ज्यादा पसंद करेंगे।

ब्रांड की जनरल मैनेजर कैथरीन गोह ने कहा कि हमने पूरे क्षेत्र में अपनी उड़ानों में खाने के मेनू की मांग को पसंद करते हुए देखा है और लोगों की मांग को पूरा करने के लिए हम रेस्टोरेंट्स की चेन पेश करने जा रहे हैं। एयर एशिया का पहला ग्राउंडेड रेस्तरां 'संतन' हाल ही में मलेशिया में कुआलालंपुर शॉपिंग मॉल में खोला गया है। यहां मिलने वाले अधिकांश व्यंजनों की कीमत करीब 3 डॉलर (210 रुपए) है और यहां कई स्थानीय व्यंजनों के साथ-साथ फ्लाइट में मिलने वाले अन्य लोकप्रिय व्यंजनों को भी शामिल किया गया है। एयरलाइन को इस बात पर गर्व है कि वह उन्हीं खाने की चीजों को रेस्टोरेंट में पेश कर रही है, जो फ्लाइट में वह देती है।

सेंटन रेस्तरां और टीएंडसीओ कैफे की महाप्रबंधक कैथरीन गोह के अनुसार, एयर एशिया ही वर्तमान में एकमात्र ऐसी एयरलाइन है, जिसने फ्लाइट के मेनू को जमीन पर उतारा है। अधिकांश फ्लाइट ऑपरेटर बेहतर खाने के लिए रिटेल स्टोर्स के साथ शेफ पार्टनर को सूचीबद्ध करना पसंद करते हैं। एयर एशिया के सीईओ टोनी फर्नांडीस ने कहा कि अब वह एक रेस्तरां टाइम्स स्क्वायर में खोलना चाहते हैं।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

fantasy cricket
fantasy cricket