लॉस एंजेलिस। संयुक्त राज्य में नए रोजाना सामने आ रहे कोरोना वायरस के मामले बुधवार को पहली बार 50,000 से अधिक हो गए। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गंभीर चेतावनी दी है कि वैश्विक महामारी में तेजी से बढ़ रही है। दुनिया के सबसे प्रभावित राष्ट्र में रेस्तरां, बार और समुद्र तट कैलिफोर्निया से फ्लोरिडा तक बंद हो गए हैं। पिछले एक सप्ताह में वैश्विक संक्रमणों ने अपने उच्चतम स्तर को प्रभावित किया है।

डब्लूएचओ के आंकड़ों से पता चला है कि प्रमुख टेड्रोस एडहोम घेब्येयियस ने कहा कि नए मामले रोजाना में एक लाख 60 हजार से अधिक हैं। डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि दुनिया भर में एक करोड़ से अधिक ज्ञात संक्रमणों और पांच लाख से अधिक मौतों के बाद भी महामारी खत्म होने के करीब भी नहीं है।

यूरोपियन यूनियन ने संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्राजील और रूस का नाम देशों की अपनी अंतिम लिस्ट से हटा दिया है। इन देशों की सीमाओं को वह अपने नागरिकों के लिए सुरक्षित नहीं मानता है। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, पिछले 24 घंटों में संयुक्त राज्य अमेरिका में 52,000 से अधिक नए COVID-19 के मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही कई अमेरिकी राज्यों ने बिल्डअप में आगंतुकों को 14-दिवसीय क्वारेंटाइन को लागू कर दिया है, जो 4 जुलाई के लंबे सप्ताहांत समारोह में आएंगे।

कैलिफोर्निया ने लॉस एंजिल्स और कई काउंटियों में रेस्तरां में बैठकर खाने की व्यवस्था को निलंबित कर दिया है। वहीं, न्यूयॉर्क ने अगले सप्ताह से रेस्तरां में ग्राहकों को बैठने देने की योजना बनाई है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने विश्वास को दोहराया कि छूत "किसी बिंदु पर आकर... बस गायब हो जाएगी, मुझे उम्मीद है। अमेरिकी नेता अभी तक सार्वजनिक रूप से महामारी के दौरान फेस मास्क पहने की बात कहते हैं और दावा करते हैं कि उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसा करने में कोई समस्या नहीं होगी। मगर, उन्हें अभी तक फेस मास्क पहने हुए नहीं देखा गया है।

यूरोपियन यूनियन ने 15 देशों के आगंतुकों के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोल दिया। उम्मीद है कि अल्जीरिया से उरुग्वे तक के देशों पर प्रतिबंधों में ढील देने से मध्य-मार्च के बाद से गैर-आवश्यक यात्रा पर लगे प्रतिबंध हटाने से पर्यटन क्षेत्र फिर से संभलने लगेगा। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, कोरोना वायरस संकट की वजह से वैश्विक पर्यटन और संबंधित क्षेत्रों में 1.2 खरब डॉलर से लेकर 3.3 खरब डॉलर तक के राजस्व का नुकसान हो सकता है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020