वॉशिंगटन Bill Gates Farmer । दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक माइक्रोसॉप्ट (Microsoft) कंपनी के संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) अब अमेरिका के सबसे बड़े किसान बन गए हैं। हाल ही में बिल गेट्स ने अमेरिका के करीब 18 राज्यों में 2.68 लाख एकड़ जमीन का सौदा किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिल गेट्स ने जो जमीन खरीदी है, उसके मुताबिक अब वे अमेरिका के सबसे बड़े किसान बन चुके हैं। गौरतलब है कि अमेरिका में इससे ज्यादा जमीन किसी के पास भी नहीं है।

सिर्फ निवेश नहीं किया, मालिक भी बने बिल गेट्स

आमतौर पर उद्योगपति किसी प्रोजेक्ट में निवेश करते हैं, लेकिन बिल गेट्स ने अमेरिका में जमीन में निवेश नहीं किया है, बल्कि सभी तरह की 2,68,984 एकड़ जमीन के मालिक बन चुके हैं। अब बिल गेट्स की अमेरिका के 19 राज्यों में जमीन हैं। बिल गेट्स ने एरिजोना में जो जमीन खरीदी है, उसमें स्मार्ट सिटी बसाने की योजना बना रहे हैं।

गौरतलब है कि 2008 में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने ऐलान किया था कि वे अफ्रीका और दुनिया के अन्य विकासशील क्षेत्रों के छोटे किसानों को फसल उगाने और उनकी आमदनी में मदद के लिए 2238 करोड़ रुपए की सहायता देंगे। इस प्रोजेक्ट के जरिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन छोटे व गरीब किसानों को भूख और गरीबी से बाहर लाने का प्रयास कर रहे हैं।

बिल गेट्स ने कहां खरीदी कितनी जमीन

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 65 साल के बिल गेट्स ने अमेरिका से लुसियाना में 69000 एकड़, अर्कंसस में करीब 48000 एकड़, एरिजोना में 25000 एकड़ खेती के लायक जमीन खरीदी है। गौरतलब है कि बिल गेट्स ने ये जमीन पर्सनल इंवेस्टमेंट एन्टिटी कास्केड इंवेस्टमेंट के जरिए खरीदी है।

बिल गेट्स ने 2018 में अपने गृह राज्य वॉशिंगटन में 16000 एकड़ जमीन की खरीद की थी। इनमें हॉर्स हैवेन हिल्स क्षेत्र की 14500 एकड़ जमीन भी शामिल है, जो बिल गेट्स ने 1251 करोड़ रुपए में खरीदी थी। यह उस साल अमेरिका में सबसे ऊंचे दाम में खरीदी गई जमीन थी। इसमें से जमीन के अधितकर हिस्से पर बिल गेट्स खेती करने की योजना बना रहे हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags