CoronaVirus Vaccine: कोरोना वायरस यानी कोविड 19 महामारी से पूरी दुनिया जुझ रही है। लगभग तमाम बड़े देशों के वैज्ञानिक इस महामारी की दवा खोजने के लिए दिन-रात लगे हुए हैं। कोरोना से मौत की खबरों के बीच एक अच्छी और उम्मीदभरी खबर निकली है। इस वायरस से मुकाबले के लिए तैयार की जा रही एक संभावित वैक्सीन अपने पहले परीक्षण सफल पाई गई है। यह वैक्सीन इतनी मात्रा में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया की उत्पत्ति करने में खरी पाई गई, जिससे इस खतरनाक वायरस को बेअसर किया जा सकता है।

ई बायोमेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार वैक्सीन का परीक्षण के चूहे पर किया गया। परीक्षण में चूहे को जब पिट्सबर्ग कोरोना वायरस वैक्सीन दी गई तो दो हफ्ते के भीतर चूहे के शरीर में वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी की उत्पत्ति शुरू हो गई।

अमेरिका की पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता एंड्रिया गैम्बोटो ने कहा- हम स्पष्ट रुप से जानते हैं कि इस नए वायरस से कहां मुकाबला करना है। उनका दावा है कि यह वैक्सीन एनिमल टेस्ट में सफल पाई गई है। परीक्षण के अगले चरण में यह वैक्सीन इंसानों पर आजमाई जाएगी। इंसानों पर ये परीक्षण अगले कुछ समय में शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि शोधकर्ता का कहना है कि यदि इंसानों पर यह वैक्सीन सफल पाई जाती है तो भी बाजार में वैक्सीन को आने में करीब एक साल से ज्यादा समय लग सकता है।

नई दवा में दिखी उम्मीद

इधर कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच उसकी वैक्सीन विकसित करने की कवायद भी तेजी से चल रही है। वैज्ञानिकों को परीक्षण के दौर से गुजर रही एक नई दवा में कोरोना वायरस (कोविड 19) से मुकाबले की उम्मीद नजर आई है। यह दवा कोशिका के स्तर पर वायरस के संक्रमण को रोकने में प्रभावी पाई गई है। दावा किया जा रहा है कि इस दवा के विकास से कोरोना का उपचार संभव हो सकता है।

सेल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक कोविड 19 की वजह बनने वाले सार्स कोवी 2 के अहम पहलुओं पर नई रोशनी डालता है। कोशिका स्तर पर वायरस की पारस्परिक क्रियाओं के बारे में विस्तृत जानकारी मिलने के साथ ही अध्ययन से यह भी पता चलता है कि वायरस किस तरह रक्त वाहिनियों और किडनी को संक्रमित करता है। कनाडा की ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता जोसेफ पेनिंगर ने कहा- हम इस महामारी के उपचार की दिशा में विकसित की जा रही नई दवा को लेकर आशावान हैं।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना