बीजिंग। चीन में Coronavirus की दहशत बढ़ती जा रही है और इससे मरने वालों की संख्या भी काबू में नही आ रही। इस बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का एक ऐसा बयान सामने आया है जिसने पूरी दुनिया को डरा दिया है। जिनपिंग ने कहा है कि इस वायरस का भयानक रूप आना अभी बाकी है। चीन में यह वायरस तेजी से फैल भी रहा है और अब देश की जेलों तक पहुंच गया है जहां 500 से ज्यादा कैदी इससे संक्रमित हो चुके हैं। राजधानी बीजिंग में भी नए मामलों में तेज बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पूरे चीन में संक्रमित लोगों की संख्या 75 हजार के पार पहुंच गई है। जबकि अब तक 2,236 लोगों की मौत हो चुकी है।

शी चिनफिंग ने शुक्रवार को सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो के सदस्यों से चेतावनी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में गिरावट के बावजूद अभी इसका चरम पर पहुंचना बाकी है। इस वायरस से सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुबेई प्रांत में अभी भी स्थिति गंभीर है। हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक शी ने क हा कि हुबेई प्रांत और वुहान को बचाने की लड़ाई और बेहतर होनी चाहिए। इस वायरस को फैलने से रोकने के उपाय भी बेहतर किए जाने चाहिए। बता दें कि इस महीने के शुरू में चीन के स्वास्थ्य विशेषज्ञ झोंग ने कहा था कि अगले 10-14 दिन के भीतर यह वायरस चरम पर पहुंच सकता है।

मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में गत दिसंबर में वायरस का पहला मामला सामने आया था। तब से यह वायरस वुहान से पूरे चीन समेत दुनिया के 25 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। हुबेई से बाहर उत्तरी चीन के शेदोंग और पश्चिमी झेजियांग प्रांतों की दो जेलों में कोरोना वायरस के 234 मामलों की पुष्टि हुई है। इस प्रांत के जिनिंग शहर की रेंचेंग जेल में सभी 207 कैदी जांच में पॉजिटिव पाए गए। जेल में पहला मामला गत 13 फरवरी को सामने आया था। जेल के कई अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है। सात अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया है। हुबेई की दो जेल में भी पीड़ितों की संख्या बढ़कर 271 हो चुकी है। इनमें से 230 पीड़ित वुहान की महिला जेल में हैं।

वुहान में एक और डॉक्टर की मौत

वुहान में पीड़ितों की मदद करने के लिए अपनी शादी टालने वाले 29 साल के डॉक्टर पेंग यिनहुआ की मौत हो गई। वह भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए थे। इस शहर में मरने वाले मेडिकल स्टाफ की संख्या बढ़कर नौ हो गई है।

160 से ज्यादा देशों ने चीन को दिया समर्थन

दुनिया के 160 से ज्यादा देशों के नेताओं और 30 अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए चीन का समर्थन करने की बात कही है। यह जानकारी जेनेवा में चीनी मिशन के प्रमुख चेन जू ने दी।

दक्षिण कोरिया में 200 संक्रमित

दक्षिण कोरिया में भी कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। देश में शुक्रवार को 100 से ज्यादा नए मामलों की पुष्टि हुई। इसको लेकर संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 204 हो गई है। दक्षिण कोरिया में गुरुवार को वायरस से पहली मौत हुई थी।

कोरोना को रोकने के लिए तेजी से काम करने की जरूरत

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेबरेसस कहा है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी देशों को तेजी से काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके प्रसार को रोकने का मौका कम होता जा रहा है। वहीं, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उसके 12 विशेषज्ञों का दल वुहान जाएगा। यह दल इसके प्रसार के कारणों की जांच करेगा। यह दल चीन में ही है। उसे वुहान जाने की अनुमति नहीं थी, लेकिन अब चीन सरकार ने वहां जाने की अनुमति दे दी है।

कोरोना वायरस से ईरान में चार की मौत

कोरोना वायरस पश्चिम एशिया तक फैल गया है। ईरान में अब तक इससे चार लोगों की मौत हो गई है, जबकि 13 संक्रमित हैं। ईरान से लगे इराक और कुवैत में सतर्कता बढ़ा दी गई है और ईरान से लोगों के आने पर रोक लगा दी गई है। संयुक्त अरब अमीरात, मिस्त्र, इजरायल और लेबनान भी इसकी चपेट में आ गए हैं।

Posted By: Ajay Barve