Covid-19 in India: भारत में कोरोना महामारी के रिकॉर्ड केस सामने आ रहे हैं, लेकिन कहा जा रहा है कि मोदी सरकार द्वारा सही समय पर सही कदम उठाए जाने के कारण हालात काबू में हैं। भारत जैसी घनी आबादी वाले देश में हालात भयावह हो सकते थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में जंग लड़ी गई। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी ने अपने अध्ययन में यह बात कही है। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी ने अपने अध्ययन में पाया है कि कोरोना काल में प्रधानमंत्री नरेंंद्र मोदी का बार-बार जनता के सामने आना, संवाद करना, सही समय पर लॉकडाउन जैसे सख्त फैसले लेना, देश में कोरोना को काबू रखने में अहम रहा।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत में कोरोना को कंट्रोल रखने में मीडिया की भी अहम भूमिका रही। रिसर्च करने वाली टीम का हिस्सा रहीं असिस्टेंट प्रोफेसर रोनिना बर्धन के मुताबिक, भारत सरकार ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए डिजिटलाइजेश पर जोर दिया। यह भारतीयों के लिए नया था। उन्होंने इसे अपनाया और कोरोना से दूरी बनाने में काफी हद तक सफल रहे।

पीएम मोदी का बार बार टीवी पर आना भी अहम रहा। जनता को भरोसा हुआ कि सरकार उनके साथ है और सब मिलकर बीमार पर काबू पा लेंगे। वहीं अध्ययन में शामिल रमित देबनाथ के मुताबिक, पीएम मोदी ने कोरोना से निपटने में मीडिया का भी प्रभावी तरीके से इस्तेमाल किया और फार्मा, इकोनॉमिक, हेल्थ तथा पब्लिक सेफ्टी से जुड़े अहम फैसले लिए।

मोदी सरकार के इन फैसलों की भी हुई तारीफ

  • लोगों को इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जागरूर करना।
  • गरीबों के बीच आयुर्वेद से जुडे़ नुस्खे पहुंचना। काढ़े का निशुल्क वितरण।
  • गरीबों में मास्क का फ्री वितरण।
  • फिल्मी हस्तियों और क्रिकेटरों की मदद से मास्क लगाने तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए प्रेरित करना।
  • समयसमय पर राहत पैकेज का ऐलान करना, ताकि गरीबों की मदद की जाए।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020