Earthquake Hits Turkey and Greece: तुर्की के इमजिर में शुक्रवार को आए तूफान से भारी तबाही हुई। रिक्टर स्केर पर 7 की तीव्रता वाले इस भूकंप से इमजिर में 20 से ज्यादा इमारतें ढह गई। तुर्की के आपदा एवं आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी (AFAD) के अनुसार 17 लोगों की मौत हो गई, जबकि 709 लोग घायल हुए हैं। ग्रीस के सामोस द्वीप पर भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि गहराई 10 किमी थी और भूकंप का केंद्र तुर्की के तट से 33.5 किमी दूर था। ग्रीक पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि द्वीप पर कुछ पुरानी इमारतों को नुकसान हुआ है। AFAD ने भूकंप की तीव्रता 6.6 बताई, जबकि अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि यह 7.0 था। मीडिया ने कहा कि यह लगभग 1150 GMT पर टकराया और तुर्की के एजियन तट और पश्चिमोत्तर मर्मारा क्षेत्र में महसूस किया गया।

तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा- गेट वेल सून इमजिर :

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने भूकंप के बाद ट्वीट कर लिखा- गेट वेल सून इमजिर। हम राज्य के सभी संसाधनों के साथ भूकंप प्रभावित अपने नागरिकों के साथ खड़े हैं। हमने अपने संबंधित संस्थाओं और मंत्रियों के साथ जरूरी कार्य शुरू कर दिए हैं।

सुनामी का दावा :

लोगों ने इंटरनेट पर कई वीडियो जारी कर भूकंप के बाद सुनामी आने का दावा किया। वीडियो में भूकंप के बाद पानी की तेज और बड़ी लहरें शहरी इलाकों में आती हुई दिखाई दे रही हैं। इजमिर के मेयर तुनक सोयर ने कहा कि प्रांत में लगभग 20 इमारतें ढह गई हैं। भूकंप के दौरान इज़मिर के गुज़लबाह क्षेत्र में रहने वाले एक डॉक्टर, इलके सिड ने कहा कि वह भूकंप के बाद पानी में उठने के बाद खतरनाक हो गया।

ग्रीस में भी महसूस हुए भूकंप के झटके :

ग्रीस के सामोस द्वीप पर भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र ग्रीस के इस द्वीप के करीब होने की वजह से यहां नुकसान हुआ है।

तुर्की दुनिया के सबसे भूकंप संवेदी देशों में से है। अगस्त 1999 में इस्तांबुल के दक्षिणपूर्व शहर इजमित में 7.6 तीव्रता के भूकंप से 17000 से ज्यादा लोग मारे गए थे। 2011 में भी पूर्वी शहर वान में एक भूकंप ने 500 से अधिक लोगों की जान ले ली।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस