लंदन। एक नीलामी घर ने सोमवार को कहा कि राजकुमारी डायना द्वारा व्हाइट हाउस में अभिनेता जॉन ट्रैवोल्टा के साथ नृत्य करने को दौरान पहनी गई नीली मखमली गाउन को नीलामी के लिए रखा जा रहा है। उन्होंने और उनके पति प्रिंस चार्ल्स ने नौ नवंबर 1985 को तत्कालीन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन द्वारा आयोजित रात्रि भोज में भाग लिया था। उस दौरान उन्होंने विक्टर एडेलस्टीन की पोशाक पहनी थी।

यह पोषाक उस समय इतिहास के पन्नों पर दर्ज हो गई जब डायना ने फिल्म 'सैटरडे नाइट फीवर' के गाने 'यू शुड बी डांसिंग' में ट्रोलोल्टा के साथ डांस करते हुए फोटो खिंचवाई थी। बताया जा रहा है कि नौ दिसंबर को केरी टेलर ऑक्शन की तरफ से बेची जाने वाली तीन पोषाकों में से एक यह है, जिसकी अनुमानित नीलामी 3.24 लाख डॉलर से 4.45 लाख डॉलर के बीच हो सकती है।

बताते चलें कि राजकुमारी डायना समाजसेवा के अपने कामों के लिए जनता में लोकप्रिय रहीं। डायना काफी धर्मार्थ कार्य करती थीं और जून 1997 में उन्होंने इसी वजह से अपनी 79 ड्रेस नीलाम कर दी थीं। दुनिया भर की पत्रिकाओं के कवर पेज पर इन ड्रेसेस को पहने हुए डायना की तस्वीर प्रकाशित हुई थी। इस नीलामी से उन्हें करीब 4.5 मिलियन डॉलर मिले और इसे उन्होंने दान कर दिया।

एड्स बीमारी से पीड़ित लोगों की दशा को सार्वजनिक चर्चा का विषय बनाने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने एड्स पीड़ितों से सार्वजनिक रूप से हाथ मिलाया, ताकि ये संदेश दे सकें कि एड्स छूने से नहीं फैलता। बताते चलें कि 31 अगस्‍त 1997 को प्रिंसेज डायना की सड़क हादसे में मौत हो गई थी।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai