चीन के उद्योगपति और अलीबाबा (Alibaba) के फांउडर जैक मा यून (Jack Ma Yun) दो महीने से गायब थे। अब वह अचानक एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में नजर आए। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने जैक का वीडियो जारी किया है। ग्लोबल टाइम्स (Global Times) के अनुसार अलीबाबा के मालिक ने बुधवार को 100 ग्रामीण शिक्षकों के साथ संवाद किया। जैक मा ने टीचरों से कहा कि जब कोविड-19 (Covid-19) खत्म होगा हम फिर मिलेंगे।

यह समारोह जैक मा फाउंडेशन (Jack Ma Foundation) ने साल 2015 में शुरू किया था। यह एक वार्षिक कार्यक्रम है। इससे पहले पारंपरिक चीनी लाबा महोत्सव (Chinese Laba Festival) हर साल दक्षिण चीन के हैनान प्रांत में सान्या में आयोजित किया गया था। लेकिन कोरोना के कारण कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित किया गया। वहीं हांगकांग के बाजार में अलीबाबा के शेयरों में 6 प्रतिशत बढ़ गया।

वहीं ग्लोबल टाइम्स ने जैक मा का परिचय अंग्रेजी टीचर से उद्यमी बनने वाला बताया है। चीन में अफवाह फैली है कि जैक मां की कंपनी का नियंत्रण चीन सरकार ले सकती है। इससे पहले दुनियाभर में जैक के गायब होने पर कई तरह के सवाल खड़े हुए थे। बता दें जैक मा ने चीन के ब्याजखोर वित्तीय नियामकों और सरकारी बैंकों की पिछले साल कड़ी आलोचना की थी। उन्होंने अक्टूबर के अंत में शंघाई के बंड समिट में पारंपरिक बैंको को 'मोहरे की दुकान' वाला कहा था।

इसके बाद जैक मा की कोई सार्वजनिक उपस्थिति देखने को नहीं मिला। जैक के बारे में रहस्य तब गहरा गया जब वे अपने टैलेंट शो अफ्रीका के बिजनेस हीरो के फाइनल एपिसोड में नहीं पहुंचे। उनके जगह कंपनी का एक अधिकारी पहुंचा था। बता दें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग लगातार आलोचनाओं का सामना कर रहे हैं।

जैक मा से पहले मार्च में एक प्रॉपर्टी बिजनेसमैन रेन झीकियांग ने भी जिनपिंग के खिलाफ अवाज उठाई थी और वह गायब हो गए थे। उन्होंने राष्ट्रपति को जोकर कहा था। गायब होने के 6 महीने बाद वह वापस आए और अपनी मर्जी से और भ्रष्टाचार के अपराध स्वीकार करने पर 18 साल जेल की सजा दी गई।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags