टोक्यो। जापान के स्वास्थ्य, श्रम और कल्याण मंत्रालय ने निजी मामलों के मंत्रालय और आंतरिक मामलों व संचार मंत्रालय के सहयोग से डायमंड प्रिंसेस (Diamond Princess) में सवार सभी यात्रियों और केबिन क्रू के सदस्यों को लगभग 2,000 आईफोन वितरित किए हैं। मैकोटारा (Macotara) की रिपोर्ट के अनुसार, इन आईफोन में लाइन ऐप (Line app) को पहले से इंस्टॉल्ड किया गया है।

इस ऐप की मदद से वे ड्रग रिक्वेस्ट को स्वीकार कर सकते हैं, क्रूज जहाज पर लोग इसके जरिये डॉक्टर से अपॉइंटमेंट ले सकते हैं, मनोवैज्ञानिकों के साथ अपने ट्रॉमा पर चर्चा कर सकते हैं और मेडिकल सहायता पेशेवर से परामर्श कर सकते हैं। जापान की सरकार ने आईफोन बांटने के अलावा डायमंड प्रिंसेज शिप पर सवार यात्रियों को यूजर मैनुअल भी दिया है। इसके जरिये लोग यह समझ सकते हैं कि चिकित्सा सहायता हासिल करने के लिए वे लाइन ऐप का इस्तेमाल कैसे करें।

इसके अलावा, 9To5Mac ने रिपोर्ट दी है कि जापानी सरकार लोगों को जहाज पर iPhones इसलिए दिया है क्योंकि इन उपकरणों के बिना कई यात्री जापान के बाहर पंजीकृत अपने iPhones और Android फोन पर लाइन ऐप डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

उधर, Apple ने पिछले हफ्ते शंघाई में अपने रिटेल स्टोर को फिर से खोल दिया है। कोरोनोवायरस प्रकोप के मद्देनजर इसे अस्थायी रूप से दो सप्ताह के लिए बंद कर दिया गया था। रिपोर्टों के अनुसार, कंपनी ने 15 फरवरी को शंघाई में और 14 फरवरी को बीजिंग में अपने काम के घंटे कम कर दिए हैं।

बताते चलें कि कोरोना वायरस की वजह से अब तक 1,770 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 70,548 लोग इस बीमारी की वजह से संक्रमित हैं। यह आंकड़ा चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन की तरफ से दिया गया है।

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket