Live Updates US Violence: अमेरिका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लाइट की मौत के बाद से प्रदर्शन जारी हैं। शनिवार को 12वें दिन भी व्हाइट हाउस समेत अटलांटा, लॉस एंजेलिस, मियामी, न्यूयॉर्क सहित कई शहरों में प्रदर्शन हुए। इस बीच स्थानीय समयानुसार शनिवार को भी बड़े प्रदर्शन की तैयारी हो रही है। सोशल मीडिया पर अभियान चलाकर 10 लाख लोगों को इसमें शामिल होने के लिए अपील की गई है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, प्रदर्शन में इससे अभी अधिक लोग जुट सकते हैं। प्रदर्शनकारियों की तैयारी पर पुलिस के साथ ही ट्रम्प प्रशासन की पूरी नजर है। वॉशिंगटन आने वाले प्रमुख मार्गों को बंद कर दिया गया है।

खिलाफ खड़े हुए अश्वेत मेयर

अब अमेरिका के अश्वेत मेयर भी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ खड़े होने लगे हैं। वॉशिंगटन की डेमोक्रेट्स अश्वेत मेयर न्यूरिया ब्राउजर ने व्हाइट हाउस के बाहर की एक सड़क का नाम Black Lives Matter प्लाजा रख दिया है। इसके बाद ट्रंप और अश्वेत मेयरों के बीच में तल्खी बढ़ सकती है।अमेरिका के 100 बड़े शहरों में से सात में अश्वेत मेयर हैं।

इस बीच Amazon के संस्थापक Jeff Bezos ने कहा है कि Black Lives Matter आंदोलन दूसरों का अपमान नहीं है। इस तरह उन्होंने अमेरिका में चल रहे प्रदर्शन में पहली बार प्रतिक्रिया दी। इंस्टाग्राम पर एक सवाल का जवाब देते हुए जैफ बेजॉस ने कहा, Black Lives Matter का अर्थ यह बिल्कुल नहीं है कि अन्य लोगों के जीवन का कोई मतलब नहीं है। बता दें अश्वेत नागरिक की मौत के बाद अमेरिका में Black Lives Matter नारा चल पड़ा है इसका मतलब है कि अश्वेत नागरिकों की जिंदगी का भी मूल्य है।

ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में भी प्रदर्शन जारी

अमेरिका से उठी रंगभेद की आग फैलती जा रही है। शनिवार को ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में प्रदर्शन हुए। ऑस्ट्रेलिया में तो प्रदर्शन के बावजूद पूरे देश में जोर साइट के समर्थन में रैलियां निकाली गईं। वही कनाडा में प्रदर्शनकारियों के समर्थन में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने घुटनों के बल पर समर्थन दिया।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना