लंदन। सरकार और उद्योग के सूत्रों के अनुसार, गुरुवार से ब्रिटेन में कम से कम 20 मोबाइल फोन मास्ट्स को लोगों ने आग लगा दी या उनमें तोड़-फोड़ की। दरअसल, वहां अफवाह फैल गई थी कि 5जी नेटवर्क से जोड़ने वाले आधारभूत ढांचे और कोरोना वायरस के बीच संबंध है और इसकी वजह से वायरस फैल रहा है। लिवरपूल और वेस्ट मिडलैंड्स के आस-पास मास्ट्स पर कई जगहों पर हमले किए गए। यूके में 5G के धीमे रोलआउट के कारण कई मास्ट्स को तोड़ दिया गया, जिनमें यह तकनीक नहीं थी। हमलों में 3जी और 4जी उपकरणों को कम नुकसान पहुंचा है।

बताते चलें कि कोरोना वायरस की वजह से ब्रिटेन में 51 हजार 608 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 5,373 लोगों की मौत हो चुकी है। इसकी वजह से जब अफवाह फैली कि 5जी वाले मोबाइल मास्ट्स के कोरोना वायरस फैल रहा है, तो लोगों ने उन पर हमला कर नष्ट कर दिया। उम्मीद है कि हमलों की दर अब धीमी हो सकती है। नेटवर्क ऑपरेटर विशेष रूप से अपने कर्मचारियों की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, क्योंकि महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को बनाए रखने वाले दूरसंचार इंजीनियरों को भीड़ का सामना करना पड़ा है। मोबाइल ऑपरेटरों और होम ब्रॉडबैंड प्रदाताओं का अनुमान है कि पिछले सप्ताह में ऐसी कम से कम 30 घटनाएं हुई हैं।

O2 के इंजीनियरों को काम करते समय उनकी वैन में प्रदर्शित करने के लिए संकेत जारी किए गए हैं। संकेत में लिखा गया है- "प्रमुख कार्यकर्ता, जो आपके नेटवर्क को चालू रखते हैं"। इसका उद्देश्य यह संदेश फैलाना है कि संचार कर्मचारी वर्तमान संकट के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। सोशल नेटवर्क आने वाले दिनों में सरकार से मिलकर बताएंगे कि वे 5जी के बारे में किए जा रहे निराधार दावों को फैलाने से रोकने के लिए क्या कर सकते हैं। हालांकि, व्हाट्सएप जैसी मैसेजिंग सेवाओं पर फैल रहे वीडियो और संदेशों को रोकने के लिए कुछ कदम उठाए जा सकते हैं।

अंतरराष्ट्रीय विकिरण निगरानी की तरफ से बार-बार आश्वासन दिया जा रहा है कि 5G नेटवर्क सुरक्षित हैं। इसके बावजूद 5जी के कथित जोखिमों के बारे में आधारहीन सिद्धांत लंबे समय से इंटरनेट पर फैलाए जा रहे हैं। नए टेलीफोन मास्ट्स को महामारी से जोड़ने के दावे सप्ताहांत में तेजी से बढ़े और लोग उग्र हो गए।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना