NASA discovered planet। हाल ही में नासा के ट्रांज़िटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) के जरिए MIT के नेतृत्व वाले मिशन एक अजीब प्लेनेट की खोज की है, जहां सिर्फ 16 घंटे का एक साल होता है। एस्ट्रोनॉमर्स ने इस ग्रह का नाम TOI-2109b रखा है। खगोलविदों ने अभी तक सौरमंडल के बाहर 4000 से ज्यादा ग्रहों की खोज की है। इनमें से कई ग्रह ऐसे हैं, जो धरती की तरह ही सूर्य की परिक्रमा करते हैं। हालांकि इस ग्रहों की धरती से दूरी हजारों प्रकाश वर्ष दूर है।

गैस से भरा है TOI-2109b प्लेनेट

खगोल वैज्ञानिकों ने जिस नए ग्रह की खोज की है, वह एक गैसीय ग्रह है, जिसे 'हॉट जूपिटर' भी कहा गया है। एस्ट्रोनॉमर्स ने अभी तक ऐसा ग्रह नहीं खोजा था। पिछले कुछ सालों में एस्ट्रोनोमर्स ने कई सारे हॉट जुपिटर की खोज की है। दरअसल ये प्लेनेट हमारे सौर मंडल में पाए जाने वाले बृहस्पति की तरह ही हैं। हॉट ज्यूपिटर प्लेनेट की खासियत यह होती है कि ये अपने सूर्य की परिक्रमा 10 दिन से भी कम अवधि में कर लेते हैं।

अल्ट्रा हॉट ज्यूपिटर है TOI-2109b, जानिए क्यों

हॉट ज्यूपिटर ग्रह जहां 10 दिन से कम अवधि में अपने सूर्य की परिक्रमा कर लेते हैं, वहीं TOI-2109b इस मामले में कहीं ज्यादा आगे है, इसलिए TOI-2109b को अल्ट्रा हॉट ज्यूपिटर कहा जा रहा है क्योंकि इस ग्रह की सतह का तापमान 3300 डिग्री सेल्सियस से अधिक है और ये मात्र 16 घंटे की अवधि में ही अपने सूर्य की परिक्रमा कर लेता है। TOI-2109b ग्रह किसी छोटे तारे के तापमान जितना ही गर्म है।

अभी तक खोजा गया दूसरा सबसे गर्म ग्रह है TOI-2109b

TOI-2109b अब तक खोजा गया दूसरा सबसे गर्म ग्रह है। सिर्फ 16 घंटे में तारे की परिक्रमा करने वाले TOI-2109b की खोज NASA के ट्रांज़िटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) के जरिए की गई है। हाल ही में इस खोज को लेकर एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल में एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी। खोज के प्रमुख लेखक इयान वोंग का कहना है कि हम इस बात की जानकारी देने में सक्षम हो सकते हैं कि ये ग्रह एक या दो साल में अपने तारे के करीब कैसे जा रहा है। हालांकि वोंग ने यह भी साफ किया है कि हम इसे अपने जीवनकाल में अपने तारे से टकराते हुए नहीं देख पाएंगे।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close