दुनियाभर में करीब 14 लाख लोगों के संक्रमित होने और 65,000 से अधिक मौतों के साथ अब कोरोना वायरस अमेरिका में तेजी से लोगों को बीमार कर रहा है। इस महामारी का प्रकोप दुनिया के लगभग हर कोने में फैल गया है, जिससे कुछ सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में काम-काज ठप हो गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में Covid-19 मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जबकि इटली, स्पेन, फ्रांस और जर्मनी जैसे यूरोपीय देश वायरस के संक्रमण के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और मौतों को संख्या को कम करने के लिए ये देश कड़ा संघर्ष कर रहे हैं।

न्यूयॉर्क में बढ़ते Covid-19 संकट से निपटने के लिए शहर के विशाल कैथेड्रल को एक फील्ड अस्पताल में बदल दिया गया है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, अमेरिका में सोमवार देर रात तक 10,986 मौतों हो चुकी हैं, जबकि तीन लाख 68 हजार से ज्यादा लोगों को संक्रमण होने की पुष्टि हो चुकी है। अब स्थिति यह हो चुकी है कि अस्पताल के दरवाजों के बाहर रेफ्रिजरेटर ट्रक रहते हैं। मुर्दाघरों में लाशों को रखने के लिए जगह नहीं बची है।

पार्कों में अस्थायी कब्रगाब बनाने की बात की जा रही है। न्यूयॉर्क में होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 3,485 हो गई है। अस्पतालों के बाहर सुरक्षा सूटों को पहने स्वास्थ्य कर्मचारियों के द्वारा चादरों में लिपटे शवों को स्ट्रेचर पर ले जाते हुए देखना आम बात हो गई है। ट्रक में उन शवों को रखा जा रहा है, जो अंतिम संस्कार के लिए अस्पतालों से सीधे कब्रगाहों या अन्य अंतिम संस्कार के स्थानों में ले जाए जाने हैं।

क्वींस में क्रोवी फ्यूनरल होम्स के मालिक केन ब्रूस्टर ने बताया कि अंतिम संस्कार वाले घरों में अधिकांश शवों का रेफ्रिजरेशन नहीं हो रहा है या सीमित मात्रा में हो रहा है। यदि आपके पास स्थान नहीं है... तो आपको उन ट्रकों की जरूरत है। पिछले सप्ताह में COVID-19 की वजह से मरने वाले लोगों की अंतिम संस्कार सेवाओं के लिए बड़ी तादात में अनुरोध किया जा रहा है, जबकि ब्रूस्टर के पास इतनी क्षमता नहीं है।

गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने सोमवार को बताया था कि न्यूयॉर्क राज्य में मौतों की संख्या शनिवार को उच्च स्तर से नीचे होकर प्रतिदिन 600 मौतों पर पहुंच गई थी। उन्होंने सुझाव दिया कि राज्य अपने महामारी के चरम पर हो सकता है, लेकिन लोगों को 29 अप्रैल तक घर में रहने के लिए कहा जा रहा है और यह सामाजिक दूरी को खत्म करने का समय नहीं है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Makar Sankranti
Makar Sankranti