PM Modi US Visit Day 2 Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे का शुक्रवार को दूसरा दिन है। पहले दिन के एक्शन के बाद आज पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मिलेंगे। पीएम मोदी व्हाइट हाउस में जो बाइडन के साथ पहली व्यक्तिगत द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। पूरी दुनिया के साथ ही पाकिस्तान की इस पर खास नजर है। बता दें, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इस बार संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक को इस्लामाबाद से ही संबोधित करेंगे। यानी जो बाइडन से उनकी कोई मुलाकात नहीं होना है। वैसे भी कहा जा रहा है कि बाइडन ने राष्ट्रपति बनने के बाद इमरान खान को एक फोन कॉल तक नहीं किया। ऐसे में भारत के प्रधानमंत्री का बाइडन से मिलना, पाकिस्तान को चूभ रहा है। भारत ने इस दौरान पाकिस्तान की पोल खोलने की तैयारी पूरी कर ली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी साफ शब्दों में कहेंगे कि तालिबान के आतंक को पाकिस्तान का खुला समर्थन है और यह स्थिति सभी के लिए खतरनाक है।

वहीं चीन को रोकने के लिए QUAD (अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया) नेताओं की बैठक होगी। क्वाड समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन में अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद बने हालात पर चर्चा होगी। चीन इन हालात का फायदा उठाना चाहता है, इसलिए उसे रोकना सभी का मकसद है। इसके बाद पीएम मोदी वॉशिंगटन से न्यूयॉर्क रवाना पो जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी और जो बाइडन की मुलाकात भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे होगी। वहीं QUAD नेताओं की बैठक रात करीब 11.30 बजे होगी। इस बैठक के बाद संयुक्त बयान जारी किया जा सकता है।

पीएम मोदी का अमेरिका दौरा, विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2014 में प्रधानमंत्री के रूप में अमेरिका की अपनी पहली यात्रा पर पीएम मोदी ने बाइडन से मुलाकात की। तब राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन में बाइडन उपराष्ट्रपति थे। इससे पहले गुरुवार को पीएम मोदी ने अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की। अमेरिकी उपराष्ट्रपति की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें एक प्रेरणा और एक ऐसी नेता बातया जो जो परिवार की तरह है। इस मुलाकात के दौरान कमला हैरिस ने कोविड -19 संकट के दौरान भारत के प्रयासों की तारीफ भी की।

यहां भी क्लिक करें: कमला हैरिस ने खुद छेड़ा पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद का मुद्दा, पीएम मोदी से हुई ये बातें

Posted By: Arvind Dubey