PM Modi US Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्हाइट हाउस पहुंचकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात की। प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को अपनी टीम का गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए धन्यवाद दिया। दोनों देशों के नेताओं ने महात्मा गांधी की चर्चा की और उनकी प्रासंगिकता पर बल दिया। राष्ट्रपति बाइडन ने भारत-अमेरिकी संबंधों की चर्चा करते हुए कहा कि इसे और मजबूती मिलनी चाहिए। भारत ने दोनों देशों के व्यापारिक संबंधों की अहमियत पर जोर दिया।

Trade holds importance on its own b/w India & the US. In this decade, we can be complementary to each other. There are many things with the US, that are needed by India and many things with India that can be useful for the US. Trade will be a major sector in this decade: PM Modi pic.twitter.com/Z4PQYGtoH2

— ANI (@ANI) September 24, 2021

उधर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने साफ कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध और मजबूत होंगे। उन्होंने ये भी कहा कि मैंने पहले भी कहा था कि साल 2020 में भारत और अमेरिका सबसे करीबी देश होंगे।

बैठक की पीएम मोदी की कुछ अहम बातें

  1. आपने ( जो बाइडन) पदभार संभालने का बाद कोविड हो, जलवायु परिवर्तन हो या क्वाड हो, हर क्षेत्र में एक यूनिक पहल की है, जो आने वाले दिनों में बहुत बड़ा प्रभाव पैदा करेगा।
  2. भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड का अपना महत्व है। इस दशक में ट्रेड के क्षेत्र में भी हम एक दूसरे को काफी मदद कर सकते हैं। बहुत सी चीजें हैं जो अमेरिका के पास हैं जिनकी भारत को ज़रूरत है। बहुत सी चीजें भारत के पास हैं जो अमेरिका के काम आ सकती हैं।
  3. भारत और अमेरिका के संबंधों में मैं ट्रांसफॉर्मेटरी देख रहा हूं तब मैं देख रहा हूं कि लोकतांत्रिक परंपराओं और मूल्यों के लिए हम समर्पित हैं, वो ट्रेडिशन, उसका महत्व और बढ़ेगा।
  4. मैं देख रहा हूं कि इस दशक में आपके नेतृत्व में हम जो बीज बोएंगे वो भारत-अमेरिका के साथ-साथ पूरे विश्व के लोकतांत्रिक देशों के लिए बहुत ही ट्रांसफॉर्मेटरी रहेगा।
  5. मेरा और मेरे प्रतिनिधिमंडल के गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए आपको धन्यवाद देता हूं। 2014 में अपसे चर्चा करने का अवसर मिला और आपने भारत-अमेरिका संबंधों के लिए अपना दृष्टिकोण रखा था जो प्रेरक था। आज राष्ट्रपति के रूप में अपने विजन को आगे बढ़ाने के लिए पहल कर रहे हैं।

कई मायनों में अहम है मुलाकात

जब ट्रंप सरकार के बाद जो बाइडन सत्ता में आ गए, भारत औरअमेरिका के कई तरह के समीकरणों के उलट पलट होने की आशंका जताई जा रही थी। लेकिन अमेरिका में सत्ता बदलाव के बाद प्रधानमंत्री मोदी और बाइडन की तीन बार बात हो चुकी है। हालांकि आमने सामने की यह पहली मुलाकात है। माना जा रहा है कि आपसी केमिस्ट्री बनाने में माहिर मोदी की बाइडन से ये मुलाकात, आपसी रिश्तों को मजबूत बनाने की दिशा में अहम साबित होगी।

Posted By: Shailendra Kumar