PM Modi US Visit: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अपनी अमेरिकी यात्रा में उप राष्ट्रपति कमला हैरिस (Vice President Kamala Harris) के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। वह उन्हें भारत से अद्वितीय उपहार भेंट किया। पीएम मोदी (PM Modi) ने कमला हैरिस (Kamala Harris) को उनके दादा पीवी गोपालन (PV Gopalan) से संबंधित पुरानी अधिसूचनाओं की एक लकड़ी से बनी हस्तशिल्प की फ्रेंम दी। गोपालन एक सम्मानित सरकारी अधिकारी थे। जिन्होंने देश में विभिन्न पदों पर कार्य किया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से यूएस की उपराष्ट्रपति को एक पिंक मीनाकारी शतरंज का सेट भी तोहफे में दिया। गुलाबी मीनाकारी का शिल्प विश्व के सबसे पुराने शहरों में से एक काशी से जुड़ा है, जो मोदी का निर्वाचन क्षेत्र भी है। इस विशेष शतरंज सेट पर प्रत्येक टुकड़ें पर दस्तकारी की गई है।

पीएम मोदी और कमला हैरिस ने व्हाइट हाउस में बातचीत की। भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने, कोविड 19 और अन्य वैश्विक मुद्दों से निपटने पर एक संयुक्त बयान जारी किया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कमला को दुनिया भर के कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बताया है। वह विश्वास जताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और उप राष्ट्रपति के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंध नई ऊंचाइयों को छूएंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी ने बाद में अन्य क्वाड नेताओं से मुलाकात की। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) को एक चांदी का गुलाबी मीनाकारी जहाज गिफ्ट में दिया। वहीं जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा (Yoshihide Suga) को चंदन की बुद्ध की मूर्ति भेंट की। भारत और जापान को एक साथ लाने में बौद्ध धर्म की बहुत बड़ी भूमिका है। जापान की पिछली यात्राओं के दौरान प्रधानमंत्री मोदी बौद्ध मंदिरों के भी दर्शन कर चुके हैं।

Posted By: Arvind Dubey