टोक्यो। Quit Smoking : सिगरेट पीने से आर्थिक और शारीरिक नुकसान तो होते ही हैं, लेकिन इसकी वजह से लोगों की ऑफिस में उत्पादक क्षमता भी कम होती है। इसे देखते हुए जापान की एक कंपनी ने अनोखा तरीका अपनाया है, ताकि वह लोगों को सिगरेट छोड़ने के लिए प्रेरित कर सके। टोक्यो की मार्केटिंग फर्म पिएला इंक ने पॉलिसी पेश की है कि जो कर्मचारी धूम्रपान नहीं करेंगे उन्हें छह दिन की अतिरिक्त छुट्टियां मिलेंगी। बताया जा रहा है कि एक कर्मचारी ने शिकायत की थी कि सिगरेट ब्रेक की वजह से प्रोडक्टिविटी कम होती है, इसे रोकने के लिए कंपनी को कुछ कदम उठाना चाहिए।

दरअसल, इस कंपनी का कॉर्पोरेट ऑफिस 29वीं मंजिल पर है। लिहाजा, किसी को भी सिगरेट ब्रेक लेना हो, तो उसे बेसमेंट में जाना होता है, जिसमें आमतौर पर 15 मिनट का समय बर्बाद हो जाता है। इसकी वजह से उन कर्मचारियों में नाराजगी थी, जो धूम्रपान नहीं करते हैं। कंपनी के सीईओ, ताकाओ असुका को जब इस बात का पता चला, तो उन्होंने धूम्रपान न करने वाले कर्मचारियों को मुआवजे के रूप में छह अतिरिक्त दिनों की छुट्टी देने का फैसला किया।

कंपनी के प्रवक्ता हिरोताका मत्सुशिमा ने बताया कि धूम्रपान नहीं करने वाले एक कर्मचारी ने इस साल की शुरुआत में कंपनी के सुझाव बॉक्स में एक संदेश दिया था कि धूम्रपान की वजह से समस्या होती है और इसकी वजह से लोगों की उत्पादन क्षमता कम होती है। हमारे सीईओ ने टिप्पणी देखी और इस पर सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि हम गैर-धूम्रपान करने वालों को क्षतिपूर्ति के लिए कुछ अतिरिक्त समय दे रहे हैं। उन्हें छह दिनों की अतिरिक्त छुट्टी दी जाएगी।

कंपनी के सीईओ असुका ने क्योदो न्यूज को बताया कि मुझे आशा है कि कर्मचारियों को दंड देने या उनके साथ जबरदस्ती करने के बजाय उन्हें प्रोत्साहित करके धूम्रपान छोड़ने के लिए कहना ज्यादा असरदार होता। जापान में कई कंपनियां धूम्रपान को रोकने के लिए कई तरह के कदम उठा रही हैं। पिछले साल टोक्यो शहर की सरकार ने भी 2020 के ओलंपिक से पहले धूम्रपान विरोधी सख्त नियम पारित किए हैं।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai