वॉशिंगटन। ह्यूस्टन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दूसरों के सहयोग से एक "कैच एंड किल" एयर फिल्टर डिजाइन किया है, जो COVID-19 के लिए जिम्मेदार वायरस को पकड़ सकता है और इसे तुरंत मार सकता है। यूनिवर्सिटी में सुपरकंडक्टिविटी के लिए टेक्सास सेंटर के निदेशक, जीफेंग रेन ने ह्यूस्टन स्थित एक मेडिकल रियल एस्टेट डेवलपमेंट फर्म मेडिस्टार के सीईओ मोनजेर हाउतानी और अन्य शोधकर्ताओं के साथ मिलकर फिल्टर डिजाइन किया है। इसके बारे में उन्होंने मटीरियल टुडे फिजिक्स में एक पेपर प्रकाशित किया है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि गैल्वेस्टोन नेशनल लेबोरेटरी में वायरस के परीक्षण में पाया गया कि SARS-CoV-2, वह वायरस जो COVID-19 का कारण बनता है, उसके 99.8 फीसदी वायरस को एक बार में एक फिल्टर ने पकड़ लिया। यह फिल्टर व्यावसायिक रूप से उपलब्ध निकल फोम से बना था, जो 200 डिग्री तक गर्म हो गया था। इसने नेशनल लैब में परीक्षण में 99.9% एंथ्रेक्स बीजाणुओं (anthrax spores) को भी मार दिया। बताते चलें कि नेशनल लैब को यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास मेडिकल ब्रांच द्वारा चलाया जाता है।

ह्यूस्टन यूनिवर्सिटी में एमडी एंडरसन चेयर प्रोफेसर ऑफ फिजिक्स और पेपर के लिए सह-लेखक रेन ने कहा- यह फिल्टर हवाई अड्डों और हवाई जहाज में, कार्यालय भवनों, स्कूलों और क्रूज जहाजों में COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए उपयोगी हो सकता है। वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने में मदद करने में इसकी क्षमता समाज के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। उन्होंने कहा कि मध्यस्थ अधिकारी एक डेस्क-टॉप मॉडल का प्रस्ताव भी दे रहे हैं, जो एक कार्यालय कार्यकर्ता के तत्काल परिवेश में हवा को शुद्ध करने में सक्षम हो।

रेन ने कहा कि मेडिस्टार ने ह्यूस्टन विश्वविद्यालय (टेक्सास) में टेक्सास सेंटर फॉर सुपरकंडक्टिविटी से 31 मार्च को संपर्क किया था, ताकि वायरस को पकड़ने वाले एयर फिल्टर की अवधारणा को विकसित करने में मदद मिल सके। बताते चलें कि कोरोना महामारी पूरे अमेरिका में फैल रही है और इस बीमारी से संक्रमित होने वाले और मरने वाले लोगों की संख्या सबसे ज्यादा अमेरिका में ही है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020