SFTS Virus : वुहान से शुरू हुए कोरोना संक्रमण से अभी पूरी दुनिया जूझ ही रही है कि चीन में एक नई संक्रामक बीमारी ने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। इस संक्रमण से चीन में सात लोगों की मौत हो चुकी है और 60 लोग पीड़ित हैं। चीन के सरकारी मीडिया ने बुधवार को आशंका जताई है कि यह संक्रमण मनुष्यों के बीच फैल सकता है। पूर्वी चीन के जियांग्सू प्रांत में पिछले छह महीने के दौरान SFTS वायरस से 37 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। पूर्वी चीन के अन्हुई प्रांत में भी 23 लोगों के संक्रमित होने की बात सामने आई है। चीन में पहली बार वर्ष 2011 में इसका पता चला था। वायरोलोजिस्ट का मानना है कि यह संक्रमण पशुओं के शरीर पर चिपकने वाले कीड़े (टिक) से मनुष्य में फैल सकता है। इसके बाद मानव जाति में संक्रमण का प्रसार हो सकता है। एसएफटीएस वायरस से संक्रमित जियांग्सू की राजधानी नानजियांग की एक महिला को शुरू में खांसी व बुखार के लक्षण दिखाई दिए थे। एक महीने के इलाज के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दी गई। इस वायरस से अन्हुई व झेजियांग प्रांत में कम से कम सात लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, एसएफटीएस वायरस नया नहीं है।

दुनिया में हर 15 सेकेंड में दम तोड़ रहा एक संक्रमित

कोरोना वायरस से इस समय पूरी दुनिया हलकान है। हालात इतने बदतर हो गए हैं कि हर 15 सेकेंड में एक कोरोना संक्रमित की मौत हो रही है। इससे मरने वालों का वैश्विक आंकड़ा सात लाख के पार पहुंच गया है। दुनिया में इस समय अमेरिका, ब्राजील, भारत और मेक्सिको समेत कई देशों में तेज गति से महामारी फैल रही है। इन्हीं देशों में सबसे ज्यादा मौतें भी हो हो रही हैं। अमेरिका में अब तक 49 लाख से ज्यादा संक्रमित पाए गए हैं। जबकि इस देश में मरने वालों की तादात एक लाख 60 हजार से अधिक हो गई है। दो हफ्तों के वैश्विक डाटा से जाहिर होता है कि इस समय हर 24 घंटे में औसतन करीब 5,900 पीड़ितों की मौत हो रही है। इसका मतलब यह हुआ कि हर घंटे 247 लोग या हर 15 सेकेंड में एक पीड़ित दम तोड़ रहा है।

दुनियाभर में अब तक सात लाख पांच हजार से अधिक कोरोना रोगियों की जान जा चुकी है। संक्रमित लोगों का वैश्विक आंकड़ा एक करोड़ 87 लाख से ज्यादा हो गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने गत 11 मार्च को कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित किया था। दुनिया में कोरोना महामारी का सबसे बड़ा केंद्र अमेरिका बना हुआ है। इस देश में कैलिफोर्निया, टेक्सास और फ्लोरिडा समेत कई प्रांतों में कोरोना संक्रमण का कहर बढ़ता ही जा रहा है। अमेरिका में इस समय रोजाना एक हजार से ज्यादा रोगी की जान जा रही है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020