एप्पल कंपनी के फाउंडर Steve Jobs के निधन के बाद उनसे जुड़ी हुई कई चीजों की अब तक नीलामी की जा चुकी है। दुनियाभर में कई लोग Steve Jobs को अपने लिए आदर्श मानते हैं। उनके प्रति लोगों की दीवानगी आज भी कायम है और उनसे जुड़ी हुई चीजें महंगे दामों पर नीलाम होती है। स्टीव जॉब्स ने साल 1973 में पहली बार एक नौकरी के लिए आवेदन किया था, हाल ही में Steve Jobs के उसी जॉब एप्लिकेशन फॉर्म की एक बार फिर से नीलामी की गई थी, जो करीब 2.55 करोड़ रुपए में बिका है। Steve Jobs के इस जॉब एप्लिकेशन फॉर्म को बीते कुछ सालों में चौथी बार नीलाम किया गया है। इस बार Steve Jobs के आवेदन पत्र का NFT वर्जन भी नीलामी में शामिल किया गया था।

Steve Jobs 18 साल के थे, तब दिया था नौकरी के लिए आवेदन

Steve Jobs ने साल 1973 में एक नौकरी के लिए आवेदन दिया था, तब उनकी उम्र 18 साल थी। Steve Jobs की ये एक मात्र जॉब एप्लिकेशन थी, जिसे उन्होंने अपने जीवन में भरा था। Steve Jobs के इस एक मात्र जॉब एप्लिकेशन को साल 2017 में 18750 डॉलर में नीलाम किया गया था, वहीं साल 2018 में 174757 डॉलर में बिक्री हुई थी। वहीं इसी साल मार्च में भी इस पत्र को नीलामी के लिए रखा गया था, जब यह लेटर 222400 डॉलर में नीलाम हुआ था। Steve Jobs ने नौकरी के लिए जो आवेदन भरा था, उसकी नीलामी ऑनलाइन की जा रही थी। इस पत्र की हार्ड कॉपी को 343000 डॉलर (2.55 करोड़ रुपए) में नीलाम किया गया है, वहीं इसी साल एप्लिकेशन के एनएफटी वर्जन को 23076 डॉलर में नीलाम किया गया है।

आवदेन में Steve Jobs ने दी थे ये जानकारी

Steve Jobs ने नौकरी पाने के लिए जिस आवेदन पत्र को भरा था, उसमें उन्होंने अपना नाम, पता, फोन नंबर, मेजर लैंग्वेज, ड्राइविंग लाइसेस और अन्य योग्यताओं के बारे में जानकारी दी थी। 1973 में हाथ से भरा गया ये एप्लिकेशन फॉर्म आज भी अच्छी हालत में है और आसानी से पढ़ा जा सकता है। इस पत्र की नीलामी में कीमत हर बार बढ़ती ही जा रही है।

Posted By: Sandeep Chourey