लंदन। UK Elections : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी की एक बार फिर सरकार बनने जा रही है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिल गया है। लिहाजा, अब यह तय है कि ब्रिटेन ब्रेक्जिट की राह में आगे बढ़ेगा। फिलहाल 650 में से 600 सीटों के नतीजे घोषित किए गए हैं, जिसमें जॉनसन की कन्जर्वेटिव पार्टी ने 326 सीटें जीत ली हैं, जो कि बहुमत के लिए जरूरी थीं। उनकी पार्टी को 43 सीटों का फायदा हुआ है। वहीं लेबर पार्टी 55 सीटें खोकर 197 पर पहुंच गई है। 1980 के दशक में मार्गेट थ्रेचर के कार्यकाल के बाद यह कन्जर्वेटिव पार्टी की सबसे बड़ी जीत है।

बताते चलें कि 1987 के बाद यह कंजर्वेटिव पार्टी की सबसे बड़ी जीत और विपक्षी जेरेमी कॉब्रिन और उनकी लेबर पार्टी की चार दशकों की सबसे बुरी हार है। एग्‍जिट पोल के अनुसार, बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी को 368 सीटें मिलने की उम्‍मीद जताई गई थी, जबकि सत्‍ता में बने रहने के लिए उन्हें महज 322 सीटों की जरूरत थी।

अब जबकि जॉनसन का पीएम बनना तय हो गया है, तो अगले साल जनवरी में ब्रेक्जिट का होना भी तय है। बीते 70 साल में यह देश का सबसे बड़ा भू-राजनैतिक कदम होगा। चुनाव से पहले सत्ता में जॉनसन का 20 हफ्ते का कार्यकाल बहुत उतार चढ़ाव भरा रहा है। इसके साथ ही यूरोपियन यूनियन से ब्रिटेन के अलग होने के मामले में भी सड़कों पर प्रदर्शन हुए, जिसमें भी ब्रेक्जिट करने और न करने को लेकर मांग उठती रही।

बहरहाल, गुरुवार को हुए चुनाव के बाद ही रुझान सामने आने लगे थे कि इस बार जॉनसन की कन्जर्वेटिव पार्टी की सरकार बनने जा रही है। इसके साथ ही यह भी निश्चित माना जा रहा था कि ऐसा होने पर जॉनसन ब्रेक्जिट की दिशा में आगे बढ़ेंगे। सबसे संभ्रांत स्कूल में पढ़े और अपनी धमाकेदार शैली से पहचाने जाने वाले 55 वर्षीय जॉनसन ब्रिटेनवासियों को यह विश्वास भी दिलाएंगे कि यूरोप से होने वाला यह विवादास्पद अलगाव लंबी व्यापार वार्ता का नेतृत्व करेगा, जो इसके लायक है।

एग्जिट पोल में स्पष्ट बहुमत के रुझान पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट कर कहा था कि हमारे महान देश के आप सभी का शुक्रिया, जिन्होंने वोट डाला, पार्टी के लिए काम किया, पार्टी के उम्मीदवार बने। हम लोग दुनिया के सबसे महान लोकतंत्र में रहते हैं।

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket