सैन फ्रांसिस्को। फेसबुक और ट्विटर को टक्कर देने के लिए एक और सोशल मीडिया साइट डब्ल्यूटी सोशल जल्द ही इंटरनेट पर धूम मचाने को तैयार है। मगर, इसका मॉडल भी फेसबुक और ट्विटर ने न सिर्फ अलग है, बल्कि इसकी विश्वसनीयता पर भी आप आश्वस्त रह सकते हैं।

इस साइट पर साइन अप करना निशुल्क होगा। हालांकि, इसके बाद आपको या तो वेटलिस्ट में रहकर इंतजार करना होगा, डोनेट करना होगा या दोस्तों को इनवाइट करना होगा। फिलहाल महीनेभर में इससे 50,000 लोग जुड़ चुके हैं।

बताते चलें कि इसे विकिपीडिया के सह-संस्थापक जिम्मी वेल्स ने डब्ल्यूटी सोशल के नाम से सोशल मीडिया साइट लॉन्च किया है। इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाला शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जो विकिपीडिया के बारे में नहीं जानता हो। किसी भी विषय पर एक ही जगह पर सारी जानकारी के लिए लोग विकिपीडिया की मदद लेते हैं।

वेल्स का कहना है कि यह सोशल मीडिया साइट उन खामियों को दूर करेगी, जिन्हें फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइट ने नजरअंदाज कर दिया है। वेल्स ने कहा कि विज्ञापन के जरिए कमाई करने का सोशल मीडिया कंपनियों का कारोबारी मॉडल ही सबसे बड़ी समस्या है। इस प्रक्रिया में कम गुणवत्ता वाला कंटेंट जीत जाता है।

डब्ल्यूटी सोशल पर यूजर्स को अपने आर्टिकल भी साझा करने का विकल्प मिलेगा, लेकिन इस पर विज्ञापन नहीं होगा। वेल्स ने इस साइट की शुरुआत विकी ट्रिब्यून के रूप में की थी। यह मुख्य रूप से समाचारों पर केंद्रित प्लेटफॉर्म था, जिसमें कम्युनिटी फैक्ट चेकिंग का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, विकी ट्रिब्यून साइट लोगों को खास आकर्षित नहीं कर सकी। अब वेल्स ने इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में बदलने की तैयारी की है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai