नई दिल्ली। देश में पहली बार मारुति सुजुकी ने Jimny Sierra SUV को पेश किया है। इस एसयूवी को ग्रेटर नोएडा में चल रहे Auto Expo 2020 में शोकेस किया गया। विदेशी बाजार में में धाक जमाने वाली Jimni Sierra 4×4 SUV भारत में अभी तक बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है। हालांकि, कंपनी कई बार इसकी लॉन्चिंग को लेकर जानकारी दे चुकी है, लेकिन अभी तक इसे भारतीय बाजार में नहीं उतारा गया था। जानते हैं इस कार की खासियतों के बारे में

साल 2018 में दुनियाभर में पेश की गई तीन दरवाजों वाली Jimni को सुजुकी 194 देशों में बेचती है। यह चौथी पीढ़ी की जिमनी है। भारतीय बाजार में कभी काफी पॉपुलर रही मारुति जिप्सी असल में दूसरी पीढ़ी की जिमनी थी, जिसे कुछ समय पहले बनाना बंद कर दिया गया था। जिप्सी के बाद भारतीय बाजार के लिए मारुति इसे लॉन्च कर सकती है, जिसकी कीमत करीब सात से आठ लाख रुपए के बीच हो सकती है।

बताते चलें कि देश में 33 वर्षों तक बिक्री के बाद जिप्सी को पिछले साल बंद कर दिया गया था क्योंकि यह कठोर दुर्घटना परीक्षण और सुरक्षा मानदंडों को पूरा करने में असमर्थ थी। सेफ्टी के लिहाज से बात करें, तो जिमनी में दो SRS एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, ISOFIX सीट माउंट्स और व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल फीचर दिया गया है।

इसके साथ ही इसमें नया सुजुकी सेफ्टी सपोर्ट सिस्टम भी दिया गया है, जो संभावित टक्कर या हादसे को पहले ही भांप कर ड्राइवर को अलर्ट कर देगा। अगर, ड्राइवर की तरफ से कोई रिस्पॉन्स नहीं मिलता है, तो यह सिस्टम संभावित टक्कर को रोकने के लिए ब्रेकिंग क्षमता को बढ़ा देगा। इसमें लेन डिपार्चर वार्निंग सिस्चम, वीविंग अलर्ट फंक्शन, हाई बीम असिस्ट का फीचर मिलेगा।

माना जा रहा है कि जिमनी का उत्पादन संभवतः कंपनी के गुजरात स्थित संयंत्र में शुरू होगा। इसका भारतीय लॉन्च संभवत: साल 2021 में होगा और इसके मॉडल को भारतीय बाजार के हिसाब से कुछ बदला जाएगा। 1.5 लीटर 4-सिलेडर के-सीरीज पेट्रोल इंजन वाली जिमनी 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स विकल्स के साथ आती है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

fantasy cricket
fantasy cricket