मुंबई, 4 जनवरी 2022: भारत के सबसे बड़े अनुकूलित आयुर्वेद सौंदर्य ब्रांड वेदिक्स ने आपकी बालों की विभिन्न समस्याओं के इलाज के लिए नई प्याज रेंज की घोषणा की है। वेदिक्स जो कि सबसे तेजी से बढ़ता हुआ डी2सी ब्यूटी ब्रांड है, बाजार में बिना मिलावट आयुर्वेद के बालों की देखभाल के नियमों को लेकर आया है। पिछले कुछ वर्षों में, वेदिक्स ने भारतीय D2C सौंदर्य बाजार में अपनी अनुकूलित आयुर्वेदिक तेल, सीरम और शैंपू की श्रृंखला के साथ एक प्रमुख स्थान बनाया है।

इसके साथ ही कंपनी ने अपने हेयर केयर कैटेगरी को बढ़ावा दिया है और 3 हेयर ऑयल, 4 शैंपू और 3 हेयर मास्क से युक्त 10 नए उत्पाद बाजार में उतारे हैं। संग्रह अब शीर्ष बाजारों - अमेज़न पर लाइव है। फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, टाटा क्लिक, ट्रेल, नायका और पर्पल।

वेदिक्स ओनियन रेंज को श्रद्धेय जड़ी-बूटी - पलांडु (प्याज) की पूरी क्षमता का दोहन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आयुर्वेदिक रस शास्त्रों में प्याज की उच्च गंधक (सल्फर) सामग्री अत्यधिक बेशकीमती है। सल्फर ऊतक की मरम्मत में सहायता करता है, बालों, त्वचा और नाखूनों को मजबूत करता है। यह त्वचा की लोच में सुधार करता है और इस प्रकार बालों को टूटने से रोकता है। सल्फर के कारण डैंड्रफ भी कम होता है। त्वचा संक्रमण के खिलाफ सल्फर अत्यधिक प्रभावी है।

वेदिक्स के बिजनेस हेड जतिन गुजराती कहते हैं, "वेदिक्स आधुनिक प्रारूप में प्रभावशाली सौंदर्य समाधान देने के लिए आयुर्वेद में नवाचार और अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में अग्रणी है। ग्राहक धीरे-धीरे अपने बालों के लिए प्राकृतिक अवयवों के महत्व को समझ रहे हैं और प्याज उस बदलाव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। बालों का झड़ना एक सामान्य स्थिति है और यह आहार संबंधी कारकों जैसे पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकता है जो पर्यावरणीय कारकों के साथ-साथ बालों के विकास को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है जिसमें हम आज रहते हैं। हमने अपने अनूठे फॉर्मूलेशन को ध्यान में रखते हुए प्याज की पूरी रेंज लॉन्च की और आयुर्वेद की गहरी समझ को देखते हुए हमने इस विशेष रेंज को एक आधुनिक प्रारूप में खरीदा है जो सामान्य से तैलीय और शुष्क खोपड़ी के लिए अत्यधिक अनुकूलित है।

वेदिक्स प्याज रेंज एक पॉली हर्बल फॉर्मूलेशन है। कई जड़ी-बूटियाँ मिलकर बालों के झड़ने पर प्याज के प्रभाव को बढ़ाती हैं। प्याज एक विशिष्ट दोष संतुलन जड़ी बूटी के साथ तैयार किया गया है जो आपके बालों के प्रकार (प्रकृति) के लिए उपयुक्त है।

बालों की देखभाल आज प्राथमिक महत्व का है और आयुर्वेद का मानना ​​​​है कि दोष असंतुलन हमारे शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित कर सकता है, जिसमें बाल भी शामिल हैं और यह कितनी अच्छी तरह बढ़ता है। चूंकि, हर किसी के दोष अलग-अलग होते हैं, एक बाल विकास नियम जो एक व्यक्ति के लिए काम करता है, वह किसी और के लिए काम नहीं कर सकता है। आयुर्वेद में आहार और जीवन शैली की अवधारणा शामिल है जो आपके बालों के स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके मन और शरीर की संपूर्ण भलाई को लाभ पहुंचाती है।

अनुकूलित वेदिक्स प्याज रेंज में आपके बालों के लिए अनुकूलित एक तेल शामिल है। शैम्पू बालों के प्रकार के आधार पर अनुकूलित किया जाता है। डैंड्रफ से ग्रस्त स्कैल्प को एक अनुकूलित संस्करण भी प्राप्त होता है।

एक प्याज का मुखौटा, खोपड़ी के प्रकार के अनुसार अनुकूलित, बालों को गहराई से कंडीशन करता है।

प्याज की तीखी गंध को कुशलता से संतुलित किया जाता है। प्याज की महिमा का लुत्फ उठाने का एक और कारण।

स्टेटिस्टा के अनुसार, भारतीय हेयरकेयर बाजार में सालाना 5.77% (CAGR 2021-2026) बढ़ने की उम्मीद है और वैश्विक प्याज तेल (प्याज के नेतृत्व वाले बालों के उत्पादों में प्रमुख घटक) का बाजार 2030 तक 112.6 मिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, जो एक सीएजीआर दर्ज कर रहा है। एलाइड मार्केट रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2021 से 2030 तक 10.9%। प्याज में सल्फर होता है जो खोपड़ी के कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करता है और आपके बालों के रोम को पोषण दे सकता है और आपकी खोपड़ी से खोए हुए पोषक तत्वों को फिर से भर सकता है और बालों के समय से पहले सफेद होने से बचने में भी मदद करता है। इस प्रकार, प्याज बढ़ते मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए एक पसंदीदा सौंदर्य रेंज बन गया है जो सक्रिय रूप से बालों के झड़ने और फिर से बढ़ने जैसी चिंताओं को दूर करने के लिए समाधान ढूंढ रहे हैं।

Posted By: Arvind Dubey