"सफलता सिर्फ उनको नहीं मिलती जो सफल होने की इच्छा रखते है, सफल हमेशा वही होता है जो आगे बढ़ कर उन्हे पाने की चाहत रखते है।" ये उदाहरण उनके लिए नहीं है जो आराम की जिंदगी को छोड़ कर बाहर नहीं निकालना चाहते, बल्कि ये उनपे लागू होती है जो निरंतर प्रयास करते रहते है।

इसी तर्ज पर चलते हुए, बिहार के औरंगाबाद जिले से आने वाले आईटी और ब्लॉगिंग प्रेमी 22 वर्षीय Amresh Mishra ने डिजिटल मार्केटिंग व ब्लॉगिंग के क्षेत्र में उल्लेखनीय यात्रा शुरू की थी, लेकिन आज वो इस मुकाम पर पहुँचे जाएंगे उन्होंने ऐसा नहीं सोचा होगा, की कुछ साल बाद, वह उन युवाओं के लिए प्रेरणा बनेंगे जो Digital Content Creation & Blogging में करियर बनाने की इच्छा रखते हैं।

पाँच वर्ष से अधिक की अवधि तक IT Industry में काम करने के बाद, Amresh Mishra ने खुद को एक ऐसे Tech Blogger के रूप में प्रतिष्ठित किया है जो अपने पाठकों के साथ ऐसी तकनीकी ज्ञान को साझा करता है जो उन्हें बेहतर से बेहतर बनने में मदद करती है। हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओ में अपनी ब्लॉग को लिखने वाले अमरेश ने ये साबित कर दिया है की डिजिटल मार्केटिंग व ब्लॉगिंग केवल अंग्रेजी जानने वालों के लिए नहीं है। हिंदी में भी पढ़ कर आप इसे सिख सकते है ओर अपना करियर बना सकते है।

आज, Amresh Mishra; MyTechnicalHindi.com नामक भारत के सबसे बड़े डिजिटल कंटेंट प्लेटफ़ॉर्म के संस्थापक संपादक हैं, जो एक अभूतपूर्व विज़न जिसका नेतृत्व डिजिटल उत्साही लोगों के एक समूह द्वारा किया जा रहा है। "MyTechnicalHindi. com” केवल एक ड्रीम प्रोजेक्ट नहीं है, बल्कि उनके पाठकों के साथ जुड़ने का जरिया है जो किसी भी सीमा से परे है। ये ब्लॉगिंग, एफिलिएट, शिक्षा, इंटरनेट से सम्बंधित टिप्स और ट्रिक्स की अपडेटेड जानकारी साझा करते हैं। जैसे: मार्केटिंग, एसईओ, ड्रापशीपिंग, सोशल मीडिया, ऑनलाइन मनी मेकिंग, गाइड्स, ट्यूटोरियल्स और भी बहुत कुछ।

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में एक उल्लेखनीय कैरियर का नेतृत्व करने के बाद, MyTechnicalHindi. com की टीम लोकप्रिय डिजिटल मार्केटर्स, ब्लॉगर्स, यूट्यूबर्स, उद्यमियों के साथ साक्षात्कार की एक श्रृंखला शुरू करने पर विचार कर रही है, ताकि भविष्य में डिजिटल इंडिया उनकी एक झलक दिखा सकें। जीवन की कहानियां जो प्रेरणा मिलती है वो शायद ही किसी और कार्य से मिलती होंगी।

आज दूरदर्शी Amresh Mishra ने डिजिटल मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, एफिलिएट, एसईओ, ड्रापशीपिंग, सोशल मीडिया, ऑनलाइन मनी मेकिंग मे अनेकों गाइड्स और सुझावों इत्यादि अपने पाठकों के MyTechnicalHindi. com पे बिल्कुल मुफ़्त में साझा करते है। अपने ब्लॉग MyTechnicalHindi. com के अनुशार अमरेश बताते है की उनका लक्ष्य सिर्फ जानकारी को साझा करना नहीं है, बल्कि डिजिटल इंडिया के युवाओ से उसको अमल भी करवाना चाहते है, ताकि आने वालों कुछ सालों में डिजिटल के क्षेत्र में इंडिया युवा पीढ़ी किसी से काम न रहे। यही कारण है की इन्होंने MyTechnicalHindi. com की शुरुवात हिंदी भाषा में की है।

वैसे अगर आप सच में ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई सही तरीका ढूंढ रहे हैं, तो आप एक बार MyTechnicalHindi. com पर जरूर जाएं, इस तरह के कई पोस्ट आपको इस ब्लॉग पर मिल जाएंगे। हाल ही में अमरेश मिश्रा ने “GadgetsControl.com” के नाम से एक नयी ब्लॉग साइट पर टेक ब्लॉग लिखने की शुरुआत करी हैं। अगर आप भी इसी तरह लिखने का शौक रखते हैं और अपने लेखन में किसी की मदद करना चाहते हैं, तो आज ही अपना ब्लॉग शुरू करें। आप अपने ब्लॉग को Google के ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर बिल्कुल फ्री में शुरू कर सकते हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close