मुंबई, 11 मई, 2022: डिजिटल रूप से सक्षम हाउसिंग फाइनेंस स्टार्ट-अप, अग्रीम हाउसिंग फाइनेंस कंपनी (अग्रीम एचएफसी), कम आय वाले परिवारों के लिए भारत की एकमात्र होम लोन समाधान प्रदाता ने अपने "अग्रीम इंस्टा होम" के माध्यम से 10 मिनट में होम लोन की मंजूरी की घोषणा की है। अग्रीम एचएफसी जोखिम मूल्यांकन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और अपने खास स्कोरिंग मॉडल का उपयोग करता है जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और कम-आय वर्ग के घरों में संभावित घर खरीदारों की साख का आकलन करने में मदद करता है और पारंपरिक वित्तीय संस्थानों की तुलना में चार गुना तेजी से ऋण स्वीकृत और वितरित करता है।

"भारत में 40 करोड़ से अधिक घर हैं, जिनमें शहरी क्षेत्रों में 16 करोड़ परिवार शामिल हैं, जो अपना घर खरीदने की आकांक्षा रखते हैं। वर्तमान समय तक अनौपचारिक परिवारों की मांग प्रति वर्ष 31 लाख घरों की है, जिनमें से केवल एक छोटा सा अंश ही होम लोन की सुविधा के दायरे में है। अग्रीम एचएफसी का उद्देश्य कम-आय वर्ग के लोगों को घर का मालिक बनने के उनके सपनों को प्राप्त करने में मदद करना है। अग्रीम हाउसिंग फाइनेंस कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ और सह-संस्थापक डॉ मैल्कम अथाइड ने कहा "हमारी नई पद्धति ने किफायती आवास खंड में ऋण प्रसंस्करण की अवधि (लोन प्रोसेसिंग समय) को दिनों से घटाकर मिनटों में कर दिया है, होम लोन तक पहुंच की सुविधा प्रदान की है और पहली बार घर का मालिक बनने वालों को सम्मान प्रदान किया है।

अग्रीम एचएफसी अपने खास वर्कफ़्लो सिस्टम यानी एटीओएम ( अग्रीम की मेटाडेटा टेक्नोलॉजी) का उपयोग करता है, जिससे 10 मिनट में होम लोन की मंजूरी मिल जाती है और 2-3 दिनों के भीतर सभी प्रक्रिया पूरी हो जाती है जबकि इस क्षेत्र में औसतन 30-45 दिन का समय लगता है।

वर्तमान में कंपनी मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, कोयंबटूर और इंदौर में अपनी सेवाएं प्रदान करती है और देश के 7 राज्यों में 18 स्थानों पर तेजी से विस्तार करना चाहती है।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close