Life Insurance: बीमा हाल के दिनों में चर्चा का विषय है। बहुत से लोग जीवन बीमा लेते हैं। यह वित्तीय नियोजन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। बता दें यात्रा के लिए भी जीवन बीमा लिया जा सकता है। भारतीय रेलवे से प्रतिदिन लाखों लोग यात्रा करते हैं। अगर आप भी ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं, तो यह खबर आपके काम की है। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को कई सुविधाएं प्रदान करता है। अक्सर यात्रियों को इनमें से कई सुविधाओं की जानकारी नहीं होती है। रेलवे की ऐसी ही एक योजना बीमा कवर है। इंडियन रेलवे अपने यात्रियों को बहुत कम कीमत पर यात्रा बीमा प्रदान करता है। कई लोग जानकारी के अभाव में इसका फायदा नहीं उठा पाते। यदि आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं, तो आपको इस सुविधा के बारे में जरूर पता होना चाहिए। जानिए कब और कैसे मिलेगा यह बीमा।

यात्रा बीमा

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को बहुत सस्ती दरों पर बीमा कवर प्रदान करता है। जब आप ऐप या किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए ट्रेन टिकट बुक करते हैं तो ट्रैवल इंश्योरेंस का ऑप्शन होता है। रेलवे आपको 1 रुपये या उससे कम में बीमा की सुविधा प्रदान करता है। हालांकि ज्यादातर लोग टिकट बुक कराते समय इस बात का ध्यान नहीं रखते। इस बीमा का लाभ नहीं उठाते। ट्रेन टिकट बुक करते समय इसे ध्यान में रखें और बीमा कवरेज का लाभ उठाएं।

बुकिंग करते समय क्या करें?

जब आप अपना ट्रेन टिकट बुक करते हैं, तो आपको उस समय छोटी बात का ध्यान रखना होता है। यह बीमा तब मिलता है, जब आप एप के जरिए स्लीपर या अन्य रिजर्वेशन कराते हैं। अगर आप रेलवे टिकट काउंटर से टिकट बुक करते हैं, तो फॉर्म में एक बीमा विकल्प होता है।

कितना मिलता है मुआवजा?

अगर किसी यात्री की ट्रेन से यात्रा करते समय मौत हो जाती है तो बीमा कंपनी उसके परिवार को 10 लाख रुपये का भुगतान करती है। इसके अलावा दुर्घटना में यदि यात्री अपंग हो जाता है तो उसे आर्थिक सहायता दी जाती है। साथ ही अगर कोई यात्री ट्रेन दुर्घटना में आंशिक रूप से विकलांग होता है तो इंश्योरेंस कंपनी 7 लाख 50 हजार रुपये की बीमा राशि का भुगतान करती है। घटना में गंभीर रूप से घायल हुए यात्री को 2 लाख रुपये मिलते हैं।

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close