SBI Complaint: कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से इंटरनेट बैंकिंग और ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा मिला है। कई बार ऐसा भी होता है कि जब आप किसी SBI ATM मशीन में अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड स्वाइप करते हैं तो पैसा नहीं निकलता है। कई बार ऑनलाइन ट्रांजेक्शन तो पूरा हो जाता है, लेकिन पेमेंट फेल हो जाता है। यह स्थितियां किसी भी व्यक्ति को परेशान कर सकती है, लेकिन देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों की ऐसी समस्या का समाधान करने के लिए तत्पर रहता है। यदि आपको SBI से जुड़ी ऐसी कोई समस्या है तो आप घर बैठे इसकी शिकायत कर सकते हैं और इस पर तुरंत एक्शन लिया जाता है।

SBI के खाताधारक ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से शिकायत दर्ज कर सकते हैं। ATM से जुड़ी अधिकांश समस्या एटीएम मशीन या सर्वर की वजह से होती है और बैंक कभी नहीं चाहता है कि आपको कोई नुकसान हो। इसके चलते आपको तुरंत शिकायत दर्ज करना चाहिए।

ऑनलाइन शिकायत का तरीका:

SBI की आधिकारिक वेबसाइट onlinesbi.com पर जाएं।

इसके बाद नीचे दाई तरफ कस्टमर कम्पलेंट फॉर्म (Customer Complaint Form) पर क्लिक करें।

अब इस फॉर्म में सभी डिटेल्स भरना होंगे। इसमें अकाउंट नंबर, कस्टमर टाइप, शिकायतकर्ता का नाम, ब्रांच कोड़, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, शिकायत का टाइप आदि के बारे में बताना होगा। अब Captcha Code डालकर Submit करें।

आपको एक शिकायत नंबर दिया जाएगा। इसी फॉर्म के ऊपर स्टेटस चेक करने का विकल्प दिया हुआ है, जहां आप अपनी शिकायत का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

SBI दावा करता है कि समस्या का समाधान 7 दिनों के अंदर कर दिया जाता है। आपकी शिकायत पर क्या एक्शन लिया गया, इसके बारे में बैंक आपको सूचित भी करता है।

SMS या फोन के जरिए भी कर सकते हैं शिकायत:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने शिकायत के लिए SMS-Unhappy Service भी दी हुई है। इसके लिए आपको UNHAPPY टाइप कर 8008202020 पर send करना है।। आपके मैसेज भेजने के बाद बैंक की तरफ से आपको कॉल आएगा और आपकी समस्या के बारे में पूछा जाएगा। आप चाहें तो टोल फ्री नंबर 1800 425 3800 या 1800 112211 पर फोन कर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

ऑफलाइन शिकायत ऐसे करें दर्ज:

यदि आपके पास मोबाइल या इंटरनेट का एक्सेस नहीं है तो आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा जाकर शिकायत फॉर्म भरकर उसे जमा कर सकते हैं।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020