इन दिनों जहां एक तरफ Term Insurance और Mediclaim की तरह दूसरे Insurance Plan जरूरी हो गए हैं वहीं एक कंपनी ने इन सबसे हटकर एक अनोखा बीमा प्लान पेश किया है। यह बीमा प्लान है ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार लोगों के लिए। दरअसल, इन दिनों ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं। बैंक और सरकार की तरफ से अक्सर लोगों को अलर्ट भी किया जाता है लेकिन इसके बावजूद लोग इन ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार बन ही जाते हैं। ऐसे में ICICI Lombard इस तरह की घटनाओं से सुरक्षा प्रदान करने के लिए नया बीमा प्लान लेकर आई है। ICICI एक रिटेल साइबर लायबिलिटी इंश्योरेंस पॉलिसी लेकर आई है जिसमें ऑनलाइन ठगी के शिकार के शख्स के साथ ही उसके परिजनों को भी कवरेज मिलता है।

कैसी है पॉलिसी

यह पॉलिसी उन लोगों के लिए है जिनका ऑनलाइन लेनदेन रहता है। ऐसे में अगर वो किसी सायबर फ्रॉड या हैकर्स का निशाना बन जाते हैं और उन्हें भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ता है तो उन्हें इस पॉलिसी की मदद से उस नुकसान की भरपाई करने का मौका मिलता है। जहां तक इसकी प्रीमियम की बात है तो यह काफी किफायती है और इसमें रोजाना आपको कम से कम 6.5 रुपए और अधिकतम 65 रुपए तक देना होता है। इसमें ग्राहक को 50 हजार से 10 लाख तक का सम एश्योर्ड मिलता है। अगर ऑनलाइन ठगी में आपको 10 लाख तक का नुकसान होता है तो कंपनी इसकी भरपाई करेगी लेकिन यह आपके सम एश्योर्ड और प्लान पर निर्भर करता है।

इस पॉलिसी में ग्राहकों को आइडेंटिटी चोरी, बैंक फ्रॉड, क्रेडिट कार्ड, मोबाइल वॉलेट जैसे फ्रॉड्स से सुरक्षा मिलती है।

किनके लिए है पॉलिसी

यह पॉलिसी उन लोगों के ज्यादा काम की है जो ऑनलाइन लेनदेन ज्यादा करते हैं और इसके खतरों से वाकिफ नहीं है। ऐसे में उन्हें यह पॉलिसी काम आएगी।

Posted By: Ajay Kumar Barve

  • Font Size
  • Close