बिलासपुर। Bilaspur Railway News: कोरोना संक्रमण की वजह से बंद लोकल ट्रेनें अब धीरे- धीरे पटरी पर आने लगी हैं। गोंदिया-झारसुगुड़ा, बिलासपुर-रायपुर, रायगढ़ व बिलासपुर-शहडोल मेमू कुछ दिनों पहले ही शुरू हुई और अब बिलासपुर-कटनी के अलावा रायपुर व नागपुर रेल मंडल में आधा दर्जन को चलाने तारीख घोषित कर दी गई है। ऐसी स्थिति में टिकट काउंटर के बाहर यात्रियों की भीड़ बढ़ेगी। इसके बाद भी रेलवे ने आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन को शुरू नहीं किया है, जबकि यह यात्रियों के लिए बेहद सुविधाजनक है। उन्हें कतार में खड़े होने की आवश्यकता ही नहीं पड़ती।

जोनल स्टेशन के मुख्य द्वार पर दो मशीनें हैं। इसके अलावा द्वार क्रमांक एक पर सुविधा थी। यहां लगी मशीन को दूसरी जगह शिफ्ट कर दी गई। बिलासपुर के साथ-साथ रायगढ़, चांपा, कोरबा समेत अन्य स्टेशनों में यह सुविधा पिछले कुछ सालों से मिल रही है। पर कोरोना के बाद इसे बंद कर दी गई थी। लोकल ट्रेनें नहीं चलने के कारण इसकी आवश्यकता भी नहीं पड़ रही थी। पर अब यात्री इसकी जानकारी लेने लगे। ताकि स्टेशन पहुंचते ही उन्हें जनरल टिकट लेने में परेशानी न हो।

उसलापुर रेलवे स्टेशन में भी यह सुविधा शुरू करने की योजना है। इसके लिए मुख्य द्वार पर मशीन भी फीड कर दी गई है। पर सभी जगहों पर मशीनें बंद होने के कारण रेलवे इसकी शुरुआत भी नहीं कर पा रही है। जबकि यात्री चाह रहे हैं जब सब कुछ सामान्य हो रहा है तो यह सुविधा भी शुरू होनी चाहिए। इसके साथ-साथ एमएसटी की सुविधा की मांग उठ रही है, ताकि प्रतिदिन यात्रा करने वाले यात्रियों को परेशानी न हो।

Posted By: sandeep.yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local