Bilaspur News: बिलासपुर। पेंड्रा-निगौरा के बीच 26 किमी तक तीसरी रेल लाइन का काम पूरा हो गया है। बिलासपुर से अनूपपुर सेक्शन में प्रस्तावित तीसरी लाइन का पहला सेक्शन है जहां यह महत्वपूर्ण कार्य पूरा हुआ है, वह भी समय से पहले। आरबीएनएल ने लॉकडाउन का फायदा उठाया और लाइन बिछाने का काम सात महीने पहले ही पूरा कर लिया।

बिलासपुर से लेकर अनूपपुर रेलवे स्टेशन तक तीसरी लाइन का काम प्रस्तावित है। बड़ा प्रोजेक्ट होने के कारण सेक्शन के अनुरूप काम को पूरा किया जा रहा है। पेंड्रारोड से निगौरा तक तीहरीकरण की जिम्मेदारी रेलवे के ही उपक्रम आरबीएनएल को सौंपी गई। दो साल पहले उन्होंने कार्य शुरू किया। शुरुआत में काम ने अच्छी गति पकड़ी। इसके बाद धीमा हो गया। इस बीच कोरोना वायरस ने सब कुछ अस्त- व्यस्त कर दिया। रेलवे में भी कुछ दिन काम बंद रहा। इस बीच लॉकडाउन में ट्रेनों का परिचालन नहीं होने से काम के लिए पर्याप्त समय मिला। यही वजह है कि समय से पहले तीहरीकरण का कार्य पूरा कर लिया गया। काम पूरा होने के बाद रेलवे बहुत जल्द इसका सेफ्टी कमिश्नर द्वारा निरीक्षण कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए आवेदन भी भेजा गया है। निरीक्षण के लिए इसी माह सेफ्टी कमिश्नर आ सकते हैं।

ये होगा लाभ

- पेंड्रारोड, गेवरारोड लाइन से जुड़ जाएगा। इससे फायदा यह होगा कि चांपा- बिलासपुर की ओर से कोल परिवहन अनूपपुर व कटनी की ओर होता है। अब सीधे होगा। बिलासपुर तक नहीं आना पड़ेगा। दूरी काम होने से शुल्क भी कम लगेगा।

- समयबद्ध में सुधार आएगी।

- बिलासपुर स्टेशन में ट्रैफिक का दबाव कम होगा।

- गेवरारोड लाइन निर्माण के बाद कोरबा के लोगों के लिए सीधे दिल्ली के लिए ट्रेन चलाई जा सकती है। अभी कोरबा से बिलासपुर तक आना पड़ता है। इसके बाद दिल्ली आदि जगहों के लिए ट्रेन की सुविधा मिलती है।

50 किमी के लिए खर्च होंगे 400 करोड़

पेंड्रारोड से अनूपपुर तक तीसरी लाइन बिछाने का काम आरबीएनएल को सौंपी गई है। 50 किमी तक इस कार्य में 400 करोड़ रुपये खर्च होंगे। अनूपपुर से कटनी तक तीहरीकरण रेलवे का कंस्ट्रक्शन विभाग बिछाएगा। इसका ठेका आरबीएनएल को नहीं दिया गया है। 165 किमी सेक्शन में 1400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

पेंड्रारोड एवं निगौरा स्टेशन के बीच तीसरी लाइन का कार्य पूरा हो गया है। सीआरएस के निरीक्षण के बाद यह लाइन शुरू हो जाएगी।

- साकेत रंजन, सीपीआरओ, दपूमरे जोन बिलासपुर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020