बिलासपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए रेलवे तीन प्रमुख ट्रेनों में अतिरिक्त एसी-3 कोच लगाकर बर्थ की संख्या बढ़ा रही है। सबसे राहत की बात यह है की अतिरिक्त कोच स्थाई तौर पर लगे रहेंगे। मसलन त्योहार के बाद भी यात्रियों को सफर के दौरा प्रतिक्षासूची की समस्या नहीं होगी। इसके अलावा कुछ और ट्रेनों में स्थाई या अस्थाई कोच लगाए जाएंगे। संबंधित विभाग ऐसी ट्रेनों का आंकलन कर रही है, जिनमें प्रतीक्षासूची है।

नवरात्र से त्योहारी सीजन शुरू हो जाता है। इस सीजन में ट्रेनों में पैर रखने की जगह नहीं रहती। हालांकि अभी ट्रेनें रद कर दी गई थी। जिसके चलते यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। पर जिस तरह विरोध व घेराव हो रहा है, उसे देखते हुए छठ पर्व तक रेलवे शायद ही ट्रेनों को रद करेगी। दरअसल अभी सीजन है और यात्री पर्व में गांव लौटते हैं। कई ने पहले ही रिजर्वेशन करा लिया है। अभी जिस तरह की स्थिति है, उससे यात्रियों को ट्रेन परिचालन की आवश्यकता है। रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रियों की बेहतर यात्रा सुविधा व अधिकाधिक यात्रियों को कंफर्म बर्थ उपलब्ध कराने के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से चलने वाली इन तीन ट्रेनों अतिरिक्त कोच की सुविधा दे रही है।

इससे यात्रा करने वाले अधिकाधिक यात्री लाभान्वित होंगे। रेलवे के अनुसार 22867/22868 दुर्ग - निजामुद्दीन हमसफर एक्सप्रेस में दो अतिरिक्त एसी-3 कोच की सुविधा दुर्ग से एक नवंबर से तथा निजामुद्दीन से दो नवंबर से स्थायी रूप से उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा 20847/20848 दुर्ग - ऊधमपुर एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त एसी-3 कोच की सुविधा दुर्ग से दो नवंबर से तथा ऊधमपुर से तीन नवंबर मिलेगी। 18213/18214 दुर्ग-अजमेर एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त एसी-3 कोच की सुविधा दुर्ग से छह नवंबर से तथा अजमेर से सात नवंबर से स्थायी रूप से उपलब्ध रहेगी। रेलवे ने अतिरिक्त कोच की व्यवस्था भी कर ली है।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close