बिलासपुर। जोनल स्टेशन में रात 12:31 बजे चेन्नई से पहुंची वंदे भारत ट्रेन आज सुबह कोचिंग डिपो पहुंच गई है। डिपो में मैकेनिकल विभाग के द्वारा इस ट्रेन का परीक्षण किया जा रहा है। परीक्षण के साथ-साथ रेलवे व आईआरसीटीसी की टीम भी जांच कर रही है। दरअसल उन्हें इस जांच का निर्देश दिया गया है। टीम यह देख रही है कि ट्रेन में किस तरह की सुविधाएं हैं।

एक्वागार्ड लगा है या नहीं। बोतल रखने की कैसी व्यवस्था किस तरह है। खान-पान को लेकर टेबल की उपलब्धता समेत अन्य बिंदुओं पर जांच कर रहे है। इस जांच की रिपोर्ट बनेगी। रिपोर्ट के आधार पर आईआरसीटीसी के द्वारा खानपान की व्यवस्था भी कराई जाएगी। मालूम हो कि यह ट्रेन केवल 52 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति पकड़ सकती है। प्रत्येक डिब्बे में 32 इंच की स्क्रीन के अलावा सभी श्रेणियों में रिकलाइनिंग सीटें हैं। कोच के बाहर चार प्लेटफार्म साइड कैमरे हैं, जिनमें रियर व्यू कैमरे शामिल है।

सेल्फी भी लेते नजर आया रेल अमला

इस महत्वपूर्ण ट्रेन को लेकर रेलवे में एक अलग सा उत्साह का माहौल है। गुरुवार की सुबह से लेकर अधिकारी व कर्मचारियों के निरीक्षण का दौर कोचिंग डिपो में चल रहा है। निरीक्षण के साथ-साथ अधिकारी व कर्मचारी भी इस ट्रेन के साथ सेल्फी लेते नजर आए। इसके अलावा कोच के अंदर उपलब्ध सुविधाओं का आंकलन किया गया।

Posted By: Manoj Kumar Tiwari

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close