Health Tips: बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जीरा, सौंफ और अजवाइन का पानी पीने से आपकी पाचन क्रिया में सुधार हो सकता है। अजवाइन और सौंफ में मौजूद पोषक तत्व पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करते हैं। यदि आप रोजाना जीरा सौंफ और अजवाइन का पानी पिएंगे तो कब्ज और गैस की समस्या से बच सकते हैं। इसके कुछ और भी फायदे हैं।

वजन घटाने में सहायक

यदि आप अपने मोटापे से परेशान हैं तो रोज सुबह खाली पेट जीरा सौंफ और अजवाइन का पानी पी सकते हैं। इससे फैट और कैलोरी बर्न होती है। साथ ही वजन भी धीरे-धीरे कम होने लगता है।

स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए लाभदायक

यदि महिला स्तनपान करवाती हैं तो रोज सुबह खाली पेट जीरा, सौंफ और अजवाइन का पानी बनाकर पिना चाहिए। जीरा, सौंफ और अजवाइन का पानी पीने से दूध का उत्पादन बढ़ता है।

बाडी हाईड्रेट रहे

सर्दी के मौसम में अक्सर लोग कम ही पानी पीते हैं। इससे बाडी डिहाइड्रेट हो जाती है। सर्दियों में शरीर को हाईड्रेट रखने के लिए आप जीरा, सौंफ और अजवाइन का पानी पी सकते हैं। जीरा, सौंफ और अजवाइन का पानी पीने से आपके शरीर से पानी की कमी भी दूर होगी।

शरीर डिटाक्स करें

आज कल लोग अपनी शरीर को समय-समय पर डिटाक्स करते रहते हैं। इसके लिए वे एक प्रापर डाइट लेते हैं या फिर किसी चूर्ण आदि का सेवन करते हैं। आप चाहें तो अपने शरीर को डिटाक्स करने के लिए जीरा, सौंफ और अजवाइन का पानी पी सकते हैं। इससे शरीर में जमा अपशिष्ट पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाएंगे। इसका असर आपकी सेहत के साथ ही त्वचा पर भी देखने को मिलेगा।

ऐसे पीना है पानी

जीरा सौंफ और अजवाइन के पानी को सुबह खाली पेट पी सकते हैं। इसके लिए आप रात को एक गिलास पानी में आधा चम्मच जीरा, सौंफ और अजवाइन भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद आप इस पानी को छानकर खाली पेट पी सकते हैं। आप चाहें तो दिनभर भी इस पानी को पी सकते हैं।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close