बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। किसी को भी बुखार हर मौसम में अपने चपेट में ले सकता है। खासतौर से मौसम में जैसे ही बदलाव होता है, वैसे लोगों का बुखार से पीड़ित होने के मामले भी बढ़ जाते हैं। हालांकि जब हमारा शरीर किसी वायरल इन्फेक्शन से लड़ रहा होता है, तो शरीर का तापमान बढ़ने लगता है और हम इस तरह के लक्षणों का अनुभव करते हैं। ऐसे वक्त में आप अच्छा महसूस नहीं करते। इसलिए डाक्टर को समय पर दिखाना फायदेमंद होता है। इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खों को भी आजमाया जा सकता है, जिससे बुखार जल्दी उतर सकता है।

आराम है सबसे जरूरीर: आपको जैसे ही हल्का सा बुखार महसूस होने लगें, फौरन जो भी काम कर रहे हैं उसे रोकें। क्योंकि आपको सिर्फ और सिर्फ आराम की जरूरत है। बुखार के दौरान आपका शरीर वायरस या इंफेक्शन से लड़ रहा होता है। ऐसे में आप काम करने लगेंगे तो इससे शरीर से गर्मी निकलने लगेगी। इसलिए शरीर को आराम दें।

ठंडे पानी की पट्टियां: ठंडे पानी में कपड़े को डुबोकर माथे पर रखने से बुखार जल्दी उतरता है। यह नुस्खा काफी पुराना है, जिसे आमतौर पर खूब उपयोग किया जाता है। माथे या फिर गर्दन पर पर ठंडा, गीला कपड़ा या फिर स्पंज रखने से बुखार तेजी से उतरता है। आप गीले ठंडे कपड़े को आप तलवों, माथे, बगल, हथेलियों और गर्दन पर रख सकते हैं। क्योंकि यह हिस्से ज्यादा गर्म हो जाते हैं।

खूब पानी पीएं: बुखार को कम करने का सबसे अच्छा तरीका खूब पानी पीएं। पानी का सेवन बढ़ाने से शरीर में मौजूद टाक्सिन्स निकल जाते हैं। इससे डिटाक्स के साथ इन्फेक्शन भी निकल जाता है। बुखार में शरीर ज्यादा गर्म हो जाता है, जिससे पसीना आता है ताकि शरीर ठंडा हो। लेकिन पसीना आपके शरीर में पानी की कमी भी कर सकता है। इसलिए पानी खूब पीएं।

हल्के कपड़े पहनें

बुखार में शरीर का तापमान काफी गर्म हो जाता है। इसलिए हल्के कपड़े पहनें ताकि बदन को ठंडक मिले। ज्यादा मोटे कपड़े पहन लेने से गर्मी बढ़ेगी और आप असहज महसूस करेंगे।

कमरे को ज्यादा गर्म न रखें

बुखार आने पर ठंड लगती है और हम बिना पंखा चलाए, मोटा चादर लेकर सिर्फ सोना चाहते हैं। हालांकि, इस दौरान कमरे को ज्यादा गर्म न रखें। हल्का पंखा चलाएं ताकि शरीर को ठंडक मिले और बुखार उतरे। इससे आप बेहतर महसूस करेंगे और अच्छे से सो पाएंगे।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close