बिलासपुर। सिर दर्द आम बीमारी है। अधिकांश मामलों में थकान और चिंता के कारण सिर दर्द होता है। सिर दर्द होने पर किसी काम में मन नहीं लगता है और जिंदगी थम-सी जाती है। ऐसे में यदि कोई घरेलू उपाय मिल जाए जो तुरंत फायदा पहुंचाने वाला हो तो बात ही क्या है। हम बताते हैं इसके इलाज के लिए बेहद आसान और घरेलू उपाय।

सबसे आसान है नींबू और गुनगुने पानी का उपयोग किया जाए। कई बार पेट में गैस बढ़ने के कारण सिर दर्द होता है। ऐसे में एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलकर सेवन किया जाए तो तुरंत फायदा होता है। इसके साथ ही तेल मालिश से भी बहुत फायदा मिलता है। मालिश करने से सिर की मांसपेशियों को आराम मिलता है। सिर के चारों तरफ और गर्दन तक मालिश करें। बादाम या जैतून के तेल की मालिश की जा सकती है। चंदन का पेस्ट सिर दर्द का बहुत पुराना इलाज है। चंदन की लकड़ी को घिसकर पेस्ट बना लें और माथे पर लगाएं। तत्काल आराम मिलेगा। अदरक सर्दियों में कई बीमारियों का इलाज करता है और सिर दर्द भी इनमें शामिल है। अदरक का उपयोग दो तरह से किया जा सकता है।

इसके सेवन करके और दूसरे पेस्ट बनाकर सिर पर लगाकर। इन्हीं दो तरीकों से पुदीने का उपयोग भी किया जाता है। पुदीने की पत्तियों को पीसकर उनका रस माथे पर लगाएं या पुदीने की चाय बनाकर पीएं। तुलसी सिर दर्द भगाने का पक्का इलाज है। तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में उबालें और छानकर पीएं। तुलसी को सामान्य तरीके से चबाने से भी सिर दर्द रफूचक्कर हो जाता है। इसी तरह चार-पांच लौंग लें और तवे पर सेंक लें। उन्हें छोटे से कपड़े में बांध कर पोटली बना लें और थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघते रहें। इससे सिर दर्द तुरंत दूर हो जाएगा। सेब में नमक लगाकर खाने से सिर दर्द में आराम मिलता है। कई लोगों को चाय पीने या तंबाकू खाने की इतना आदत पड़ जाती है कि समय पर ये नहीं मिलें तो सिर दर्द करने लगता है। काली मिर्च और पुदीने की चाय सेहत को फायदा पहुंचाती है।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close