बिलासपुर। हापा-बिलासपुर एक्सप्रेस (22939/22940) में प्रतीक्षा सूची काफी बढ़ गई है। इसे देखते हुए रेलवे ने एक की जगह सीधे दो स्लीपर कोच लगाने का निर्णय लिया है, ताकि अधिकांश यात्रियों को कंफर्म बर्थ मिल सके। उन्हें बर्थ के अभाव में यात्रा रद न करनी पड़ी।

सप्ताह में एक दिन चलने के कारण इस ट्रेन के यात्रियों के बीच काफी पूछपरख है। गुजरात जाने के लिए बिलासपुर से सीधी ट्रेन हैं। यही वजह है कि हमेशा इसमें भीड़ रहती है। इस बार प्रतीक्षा सूची कुछ ज्यादा ही है। इसी भीड़ का आंकलन करते हुए रेलवे ने दो अतिरिक्त स्लीपर कोच लगाने का निर्णय लिया है। यह सुविधा 22939 हापा-बिलासपुर एक्स्सप्रेस में हापा से 11 दिसंबर और 22940 बिलासपुर-हापा में बिलासपुर से 13 दिसंबर को उपलब्ध रहेगी।

आगे भी यह सुविधा मिल सकती है। लेकिन उससे पहले दोबारा आंकलन किया जाएगा। इसके साथ ही कुछ और भी ट्रेनें हैं जिनमें आवश्यकतानुसार कोच लगाए जाएंगे। संबंधित विभाग इन ट्रेनों में भीड़ की स्थिति का जायजा ले रही है। जल्द ही और भी ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने की घोषणा कर दी जाएगी।

आज इन ट्रेनों की नहीं मिली सुविधा

संबंलपुर रेल मंडल के संबंलपुर- टिटलागढ़ सेक्शन में दोहरीकरण परियोजना कार्य को पूरा करने के लिए रेलवे ने कुछ ट्रेनों का रद कर दिया है। इसके तहत 18425/18426 ट्रेन नहीं छूटेगी। 20813 पुरी- जोधपुर एक्सप्रेस रवाना तो हुई पर परिवर्तित मार्ग यानी रेढ़ाखोल- संबंलपुर सिटी, सरला जंक्शन व झारसुगुडरोड स्टेशन होते गंतव्य तक पहुंचेगी। इसी तरह पुरी- अहमदबाद एक्स्प्रेस भी खुर्दारोड जंक्शन- विजयनगर जंक्शन- टिटलागढ़ के रास्ते गंतव्य तक पहुंचेगी।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local