बिलासपुर। रेलवे सुरक्षा बल लगातार यात्रियों की मदद करने में अग्रसर है। एक बार फिर उन्होंने बैग में रखा जरुरी सामान व नकद को गुम होने से बचा लिया। प्लेटफार्म पर लावारिस बैग मिला। उसे अपने कब्जे लिया और फिर बैग मालिक को सुरक्षित पहुंचाने की जद्दोजहद शुरू की। सबसे खास बात यह है कि बैग अंदर मिले मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर आरपीएफ ने बैग मालिक का पता लगा लिया। मामला प्लेटफार्म नंबर दो- तीन का है। यहां दो बैग लावारिस पड़ा हुआ था। हालांकि यात्रियों ने इस पर विशेष ध्यान नहीं दिया। लेकिन प्लेटफार्म पर तैनात महिला नेहा की नजर उस पर पड़ गई। इस बीच उन्होंने आसपास खड़े यात्रियों से जानकारी लेकर बैग मालिक का पता लगाने का प्रयास किया। लेकिन सभी जानकारी होने से इंकार कर दिए।

थोड़ी देर तक बैग को वही लेकर खड़ी रही, ताकि किसी का होगा और उसे पता चलेगा तो लौटकर आएगा। इस बीच कागजी प्रक्रिया पूरी कर बैग लौटा देंगे। इंतजार के बाद भी जब कोई नहीं पहुंचा तो बैग को आरपीएफ पोस्ट लेकर आ गई। यहां बैग को खोलकर जांच की गई तो उसमें एक मेडिकल रिपोर्ट पर मिला। जिसमें एक मोबाइल नंबर लिखा हुआ था। इसी के आधार पर बैग के मालिक से संपर्क किया गया एवं बैग की सलामती के बारे में बताया। जिसके बाद यात्री पोस्ट पहुंचा। जशपुर जिले के भेलवां निवासी प्रवेश बरला ने आरपीएफ पोस्ट में बताया की ट्रेन क्रमांक 18574 में बहन के साथ जयपुर से बिलासपुर तक की यात्रा कर रहे थे।

बिलासपुर में उतरने के बाद बिलासपुर से झारसुगुडा तक की यात्रा करनी थी। 12833 अहमदाबाद - हावड़ा एक्सप्रेस में चढते समय जल्दबाजी में अपना बैग प्लेटफार्म क्रमांक दो-तीन में भूल गए थे। उन्हें आरपीएफ ने बैगा दिखाया और सामान की पुष्टि की गई। बैग के अंदर कपड़े, बेल्ट , मेडिकल रिपोर्ट के अलावा छह हजार रुपये सुरक्षित रखे हुए थे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close