बिलासपुर।Bilaspur News: डा. सीवी रामन विश्वविद्यालय और स्मार्ट सिटी के इंक्यूबेशन सेंटर अब एक साथ मिलकर ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के युवाओं को कार्यशाला, प्रशिक्षण देकर रोजगार देने, रोजगार के संसाधन उपलब्ध कराने और दक्ष उद्यमी तैयार करने का कार्य करेंंगे। इसके लिए विश्वविद्यालय और स्मार्ट सिटी के इंक्यूबेशन सेंटर के बीच एमओयू किया गया है।

विश्वविद्यालय के प्राध्यापक, शोधार्थी अपने रिसर्च, कार्यशाला व ट्रेनिंग के माध्यम से स्मार्ट सिटी के इंक्यूबेशन सेंटर में युवाओं में स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बनाएंगे। इसी तरह इंक्यूबेशन सेंटर के राष्‍ट्रीय एवं अंरतराष्‍ट्रीय संस्थानों के साथ समन्वय स्थापित कर परंपरागत और आधुनिक रोजगार संसाधनों को विकासित करने के साथ इस क्षेत्र में रिसर्च में कार्य करेगा।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव गौरव शुक्ला ने बताया कि अखिल भारतीय स्वशासी निकाय के द्वारा संचालित स्मार्ट सिटी का इंक्यूबेशन सेंटर बिलासपुर में स्थापित किया गया है। जो कि युवाओं में स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य कर रहा है। विश्वविद्यालय पहले से ही यह कार्य कर रहा है।

रोजगार के पारंपरिक व आधुनिक संसाधनों को नए रूप में जोड़ने की जरूरत है। इसमें हमारे ग्रामीण प्रौद्योगीकीय विभाग, लाइव साइंस विभाग, कौशल विकास केंद्र, उन्न्त भारत अभियान सहित कई विभाग ये कार्य कर रहे हैं। बी इंक्यूबेशन सेंटर भी युवाओं को रोजगार से जोड़ने और रोजगार के संसाधनों को विकसित करने का कार्य कर रहा है। विश्वविद्यालय और इंक्यूबेशन सेंटर ने एमओयू किया है। इसके सीईओ परितोष गोयल ने एमओयू के अनुसार कार्य करने में सहमति बनाई है। इसके तहत दोनों संस्थानों के संसाधनों के बेहतरी से उपयोग और युवाओं के लिए एक-दूसरे के साथ साझा और उपयोग कर सकेंगे। इससे युवाओं को उद्यामीयता और आत्मनिर्भरता की नई राह मिलेगी।

Posted By: Yogeshwar Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags